मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यPulses Price: दालों की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार ने लगाई लगाम,...

Pulses Price: दालों की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार ने लगाई लगाम, कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

Date:

Related stories

Pulses Price: दिन-प्रतिदिन देश में महंगाई का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी में दालों की कीमतें भी आसमान छूने लगी है। अरहर, तूर समेत कई अन्य दालों के रेट में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। बता दें कि, दालों की बढ़ती कीमतों से आम जनता परेशान हो गई है। पिछले 1 महीने के अंदर दालों की कीमतों में 5% तक वृद्धि दर्ज की गई है।

अरहर दाल की कीमतों में 10 रुपए का उछाल

दालों की बढ़ती कीमतों के कारण आम जनता अब दाल रोटी भी चैन से नहीं खा सकती। पिछले 1 महीने के अंदर अरहर दाल की कीमतों में 10 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दालों की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने दालों की स्टॉक की मॉनिटरिंग के लिए एक नई योजना बनाई है।

सरकार ने कमेटी का किया गठन

अरहर और उड़द दाल समेत कई अन्य दालों की कीमतों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने इन दालों की स्टॉक की मॉनिटरिंग के लिए एक विशेष कमेटी बनाई है। इस कमेटी के अध्यक्ष उपभोक्ता मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव निधि खेर करेंगी। सरकार द्वारा बनाए गए इस कमेटी से जबरदस्ती दालों को स्टोर करने से रोक और कीमतों को नियंत्रण करने में फायदा मिलेगा।

Also Read: Vivo S17 Series में रंग बदलने वाले बैक पैनल के साथ मिल सकता है दमदार प्रोसेसर, जानें किन फीचर्स से ढाएगा कहर

लग-अलग स्थानों पर की छापेमारी

केंद्र सरकार द्वारा दाल की कालाबाजारी को रोकने के लिए इस कमेटी का गठन किया गया है। टीम ने अलग-अलग राज्यों में छापेमारी भी की है जिससे अरहर और उड़द दाल की कालाबाजारी करने वाले लोगों का पता चल रहा है। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा गठित की गई टीम ने तमिलनाडु महाराष्ट्र कर्नाटक और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की है।

130 रुपए किलो पहुंची दाल की कीमत

केंद्र सरकार को ऐसी जानकारी मिली थी कि, आयात करने वाले पर्याप्त मात्रा में दालों को बाजार में जारी नहीं कर रहे हैं जिसके चलते कीमतें बढ़ती जा रहे हैं ऐसे में केंद्र सरकार ने राज्यों में भी दाल को स्टोर करने वालों के खिलाफ कार्यवाई करने के कड़े निर्देश दिए हैं। दालों को स्टोर कर के रखने की वजह से जयपुर में अरहर दाल की कीमत 130 रुपए किलो पहुंच गई थी जो 1 महीने पहले 119 रुपए किलो बिक रही थी। इसी के साथ दिल्ली में भी अरहर दाल की कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखी गई थी।

Also Read: छोड़िए छोटी कार का झंझट! Force Citiline Car में एक साथ बैठ सकेंगे 10 लोग, धांसू इंजन देगा गजब की पावर

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories