मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan: पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना की 3 मिसाइल मिसफायर, 2...

Rajasthan: पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना की 3 मिसाइल मिसफायर, 2 का मिला मलबा

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Rajasthan: राजस्थान के जैसलमेर से एक सनसनी खबर सामने आई है। दरअसल वहां तीन मिसाइलों के टारगेट होने की वजह से हर जगह तहलका मच गया। शुक्रवार को राजस्थान के जैसलमेर में मौजूद पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में ट्रायल के दौरान तीन मिसाइलें मिस फायर हो गई इसका कारण तकनीकी खामी बताया जा रहा है। जिसकी वजह से जमीन से हवा में फायरिंग करने वाली तीन मसाइले हवा में रास्ता भटक कर अपने डमी टारगेट से बाहर चली गई।

तीन मिसाइलें हुई मिस फायर

मिसाइलों के मिस फायर होने की वजह से तीनों में ने अलग-अलग गांव में जाकर जोरदार धमाके किए इसी के साथ खेतों में जाकर गिर गई। इन मिसाइलों में से 2 मिसाइलें जैसलमेर जिले के पोखरण विधानसभा की ग्राम पंचायत अजासर और सत्याया के पास आकर गिर गई। वही एक मिसाइल को अभी भी भारतीय सेना खोज रही है। मिसाइलों के हुए धमाके से आस-पास के गांव में हड़कंप मच गया हालांकि इन मिसाइलों से किसी भी प्रकार की कोई हानि या नुकसान की जानकारी नहीं आई है।

Also Read: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलती रहेगी सब्सिडी

तीसरी मिसाइल को खोजा जा रहा

मिली जानकारी के अनुसार सेना द्वारा फायर की गई दो मिसाइलों की रिकवरी की जा चुकी है वहीं तीसरी मिसाइल अभी तक नहीं मिली है जिस को ढूंढने के लिए पुलिस और सेना की टीम लगी हुई है। ऐसा बताया जा रहा है कि, सेना की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना द्वारा अपने मारक क्षमता को और मजबूत करने के लिए सामान्य रूप से सर्फेस टो एयर मिसाइल की ट्रायल किए जा रहे थे।

मिस फायर के कारण की जांच रही

सेना के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि, पीएफएफ रात में शुक्रवार को एक यूनिट के अभ्यास के दौरान जमीन से हवा में फायर करने वाली तीन मिसाइलें दागी गई थी जो मिस फायर हो गई। मिसाल की उड़ान के दौरान मिसाइल में सुरक्षित ब्लास्ट हो गया इसमें किसी भी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है इसी के साथ उन्होंने बताया कि मिसाइलों में मिस फायर के कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

Also Read: Bluetooth Bikes-Scooters: Suzuki और Yamaha समेत इन टू-व्हीलर्स में मिलता है Mobile Connectivity फीचर, सस्ते में लें महंगे का मजा

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories