रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan Diwas 2024: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान दिवस पर लोगों...

Rajasthan Diwas 2024: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान दिवस पर लोगों को दी शुभकामनाएं, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Rajasthan Diwas 2024: आज राजस्थान अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है। बता दें कि राजस्थान शुरू से ही राजा, महाराजाओं की धरती रही है। वहीं यहां बड़ी मात्रा में हर साल देश विदेश से सैलानी घूमने के लिए आते है। गौरतलब है कि क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इस मौके पर पूरे प्रदेश में जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। वहीं इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान दिवस की लोगों को शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने दी बधाई

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा “सोने री धरती अठै, चांदी रो असमान। रंग रंगीलो रस भरियो, ओ म्हारो राजस्थान। आप सगळा ने “राजस्थान स्थापना दिवस” री घणी-घणी शुभकामनाएं । माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ की संकल्पना के अनुरूप प्रदेश भाजपा सरकार “आपणो अग्रणी राजस्थान” के निर्माण हेतु प्रत्येक स्तर पर निरंतर क्रियाशील है। आज के इस विशेष दिवस पर श्री गिरिराज जी महाराज से प्रार्थना है कि अध्यात्म, संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास से परिपूर्ण हमारा प्रदेश यूँही प्रगति के नित नए प्रतिमान स्थापित करता रहे, समस्त प्रदेशवासियों के जीवन में समृद्धि एवं खुशहाली का मार्ग प्रशस्त हो। जय राजस्थान, जय भारत”।

राजस्थान का इतिहास

बता दें कि 1949 में आज ही के दिन 19 रियासतों और 3 ठिकानों को मिलाकर राजस्थान की स्थापना की गई थी। जिसमे करीब 8 साल से ज्यादा का समय लगा था। वहीं गुजरात, मध्यप्रदेश , हरियाणा उत्तर प्रदेश के साथ साथ पाकिस्तान से भी राजस्थान अपनी सीमा साझा करता है।

राजस्थान सरकार ने राजस्थान दिवस की दी बधाई

राजस्थान सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा “गौरवशाली इतिहास, त्याग, शौर्य, वीरता एवं बलिदान की पावन भूमि राजस्थान के स्थापना दिवस के अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। सभी प्रदेश की गौरवशाली धरोहर का संरक्षण करने में योगदान दें”।

Latest stories