बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: ‘राजस्थान फ्री मोबाइल योजना’ की पहली लिस्ट हुई जारी, 30...

Rajasthan News: ‘राजस्थान फ्री मोबाइल योजना’ की पहली लिस्ट हुई जारी, 30 लाख महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन, लिस्ट में नाम ऐसे चेक करें  

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस समय प्रदेश में एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाएं लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। ऐसे में अब खबर आ रही है, कि राजस्थान सरकार के द्वारा पहले से किए गए वादे (बयान) के मुताबिक ‘राजस्थान फ्री मोबाइल योजना’ का शुभारम्भ बहुत जल्द होने वाला है। खबरों की मानें तो इसके लिए राजस्थान सरकार की तरफ से Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट भी बना दी गई है। ऐसे में अब कहा यह जा रहा है, कि इस वेबसाइट पर राजस्थान सरकार ने फ्री मोबाइल योजना के तहत मिलने वाली पहली लिस्ट जारी कर दी है। 

Rajasthan Free Mobile Scheme के तहत इन लोगों को मिलेगा स्मार्टफोन    

बता दें कि अगर आप यह सोच रहे हैं, कि Rajasthan Free Mobile Scheme 2023 के लिए कोई आवेदन करना पड़ेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल राजस्थान की सरकार ने महिलाओं में,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला, विधवा, एकल महिला, 10वीं और 12वीं में अध्ययनरत छात्राओं को स्मार्टफोन देने जा रही है। इसके लिए राजस्थान की सरकार ने पहले चरण में तकरीबन 30 लाख स्मार्टफोन देने की बात कही है। जबकि देखा जाए तो राज्य की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की मुखिया महिला को आगे भी स्कीम के तहत 3 सालों के भीतर स्मार्टफ़ोन देने की बात कही गयी है। 

वहीं बताया जा रहा है, सरकार ने पहले चरण के अंतर्गत उन सभी 30 लाख महिलाओं की लिस्ट भी जारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है। ऐसे में अगर आप अपना नाम नहीं लिस्ट में देख पा रहे हैं, तो हम आपको बड़े ही आसानी से लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका बताने वाले हैं। चलिए शुरू करते हैं।     

Rajasthan Free Mobile Yojana List में ऐसे करें अपना नाम चेक

अगर आप अपना नाम Rajasthan Free Mobile Yojana List में चेक करना कहते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको बनाई गई ऑफिशियल वेबसाइट https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद दिए गए निर्देशों को पढ़कर उस पर क्लिक करना होगा।  इसके बाद आपको दस्तावेजों के अनुसार कुछ जानकारी देनी होगी। ऐसे में सभी जानकारी को भरकर आप सभी अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories