बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan Politics: अनशन के बाद अब इन जिलों का दौरा करेंगे Sachin...

Rajasthan Politics: अनशन के बाद अब इन जिलों का दौरा करेंगे Sachin Pilot, निकाले जा रहे कई मायने

Date:

Related stories

‘अनुभव की कमी बन रही CM पद के रास्ते का रोड़ा’! जानें मुख्यमंत्री की दावेदारी को लेकर क्या है महंत बालकनाथ के दावे

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से सूबे में मुख्यमंत्री पद को लेकर रस्सा-कस्सी जारी है। बता दें कि भाजपा ने राज्य की 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है।

‘पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,’ बाल दिवस पर पूर्व PM को याद कर ये बोले सचिन पायलट

Rajasthan News: आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है। इस अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोग उन्हें याद कर जन्य जयंती के इस मौके पर उन्हें नमन कर रहे हैं।

PM मोदी ने राजस्थान को दी हजारों करोड़ की सौगात, जयपुर के बाद जोधपुर के सियासी समीकरण को साधने की तैयारी में BJP

Rajasthan News: रेतीले राज्य राजस्थान में मौसम के साथ सियासत में भी गर्माहट देखने को मिल रही है। राजस्थान में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

राजस्थान के सियासी रण में बिना CM फेस के उतरने की तैयारी में BJP! जानें वसुंधरा राजे के अलावा और कौन हैं दावेदार के...

Rajasthan News: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान सूबे की सियासी समीकरण पर सूब विचार-विमर्श होने की खबर भी है। कहा जा रहा है कि भाजपा इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किए ही चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है।

CM गहलोत के मिशन 2030 यात्रा की हुई शुरुआत, 9 दिनों में होगा 18 जिलों का दौरा; राजस्थान को नंबर वन बनाने की तैयारी

Rajasthan News: सियासत के दृष्टिकोण से राजस्थान उन राज्यों में से एक है जहां एक कार्यकाल के बाद से सत्ता पलट जाती है। इसको लेकर बीते तीन दशकों तक का उदाहरण दिया जाता है। अब इस क्रम में सूबे से एक अलग खबर सामने आ रही है।

Rajasthan Politics: साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी की तरफ से पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने अब कमान संभाल ली है। पिछले सरकार के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार की जांच को लेकर अनशन खत्म करने के बाद अब वो मैदान पर उतरे हैं। सचिन पायलट के मैदान में उतरने से राजस्थान के राजनीतिक गलियारे में भी हलचल तेज हो गई। बताया जा रहा है कि 17 अप्रैल से वह राजस्थान के अलग – अलग जगहों का तूफानी दौरा करने वाले हैं।

17 अप्रैल को पहले पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट जयपुर में जाएंगे और बाद वह झुंझुनू में भी एक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इसके साथ – साथ विधानसभा चुनाव को लेकर वो कई जनसभाएं और रैलियां भी आने वाले कुछ दिनों में कर सकते हैं। पिछले बार शाहपुरा विधानसभा चुनाव में मिली हार की बाद यहां भी कांग्रेस ने अपना पकड़ बनाना शुरू कर दिया है। सचिन पायलट शाहपुरा और खेतड़ी में भी आने वाले दिनों में जनसभा करेंगे।

ये है उनका निर्धारित कार्यक्रम

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के कार्यक्रम के बारे में बताया जा रहा है कि 17 अप्रैल को पहले सुबह ही जयपुर के शाहपुरा में परमानन्द धाम खोरी में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे । इस कार्यक्रम के बाद ही वह झुंझुनू पहुचेंगे। झुंझुनू के कार्यक्रम को लेकर ये बताया जा रहा है कि यहां वह शहीद श्योराम के घर जाएंगे और उनके परिवार के लोगों से मुलाकात करेंगे। इसके साथ – साथ ये माना जा रहा है कि चुनाव के समय को ध्यान रखते हुए वह और भी तेजी से जनसभा और रैलियां करने वाले हैं।

इसे भी पढे़ंःPM Modi ने जारी किए बाघों के ताजे आंकड़े, इस नए लुक में किया बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा

क्या है पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के इस दौरे के मायने

सचिन पायलट कुछ दिनों पहले बड़े ही तेजी के साथ किसानों के कई कार्यक्रम में शामिल हुए लेकिन उसके बाद में वो पिछली सरकार के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार की जांच को लेकर अनशन पर बैठ गए। अब वह अनशन को खत्म करके फिर से काफी मजबूती के साथ राजस्थान के अलग – अलग राज्यों का दौरा करने वाले हैं। इसको लेकर ये कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी एक बार फिर अपनी मजबूती से पकड़ बनने के सचिन पायलट को दौरा करने के लिए कह रही है। बता दें कि सचिन पायलट के द्वारा किए गए अनशन की असर कांग्रेस पार्टी के दिल्ली कार्यालय तक दिखा है।

उच्च पदाधिकारियों तक पहुंची पायलट की बात

सूत्रों की मानें तो पायलट के अनशन की जानकारी जब राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी रंधावा को लगी तो उन्होंने पार्टी के उच्च पदाधिकारियों से बात की और सचिन को दिल्ली पहुंचने के लिए कहा। दिल्ली पहुंचकर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने महासचिव वेणुगोपाल से बात की और रंधावा से मुलाकात भी की। कुछ समय तक डिप्टी सीएम सचिन अपने द्वारा रखे गए मुद्दे से हटने को तैयार ही नहीं थे।

उन्होंने रंधावा के द्वारा इस मुलाकात के दौरान उनकी चेतावनी को भी दर किनार कर दिया। इसके बाद कांग्रेस पार्टी की तरफ से उनके ऊपर एक्शन लेने की बात भी कही गई लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। फिलहाल अभी पूर्व डिप्टी सीएमसचिन दिल्ली में ही हैं और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और केसी वेणुगोपोल से भी गुरुवार की देर रात उन्होंने मुलाकात की है। इस मुलाकात के दौरान पायलट ने अपने पक्ष को गंभीरता से रखा है।

मुख्यमंत्री बनने को लेकर तकरार

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच ये तकरार काफी समय से चली आ रही है। राजस्थान की राजनीति के बारे में ये बताया जाता है कि सचिन पायलट भी मुख्यमंत्री बनने के लिए काफी समय से चाह रख रहे हैं सीएम गहलोत की वजह से ही उन्हें मौका नहीं मिल रहा है। ऐसे में अब राजस्थान कांग्रेस पार्टी में ही दो गुट बना हुआ है।

इसे भी पढे़ंःRajasthan Politics: CM Gehlot की इन योजनाओं के लिए करना होगा अभी और इंतजार, जानें क्या हुआ बदलाव?

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories