गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशBSP सुप्रीमो मायावती ने किया अपने उत्तराधिकारी का ऐलान, जानें क्या होगी...

BSP सुप्रीमो मायावती ने किया अपने उत्तराधिकारी का ऐलान, जानें क्या होगी इस नए नेता की जिम्मेदारी

Date:

Related stories

Dr Nitya Anand: 99 वर्ष की उम्र में डॉ. नित्या आनंद ने ली अंतिम सांस, जानें कब पद्मश्री से नवाजे गए थे?

Dr Nitya Anand: केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI) लखनऊ के पूर्व निदेशक व पहली गर्भ निरोधक गोली 'सहेली' के खोजकर्ता डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) नहीं रहे। उन्होंने इलाज के दौरान करीब 99 वर्ष की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है।

Lucknow News: योगी सरकार की खास पहल, अब लखनऊ से अयोध्या पहुंचना होगा आसान; जानें डिटेल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा अयोध्या नगरी को लेकर बेहद प्रतिबद्ध नजर आ रही है। इस क्रम में अयोध्या में कनेक्टिविटी से लेकर अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे की भक्तों को सफर करने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

Lucknow News: लखनऊ में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड, आगे बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। प्रदेश के केन्द्र कहे जाने वाले लखनऊ शहर में लोग कोहरे के साथ पड़ रही कड़ाके की ठंड से परेशान हैं।

Lok Sabha चुनाव से पहले BSP का अलग स्टैंड, जानें INDIA गठबंधन व अन्य दलों को लेकर क्या है Mayawati का रुख

Mayawati: देश की कद्दावर नेता मानी जाने वाली BSP चीफ मायावती (Mayawati) आज अपना 68वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास अवसर पर उन्होंने आज लखनऊ में प्रेस कॉफ्रेंस कर कई सियासी अटकलों पर विराम लगाने का काम किया है।

Lucknow News: अब गलती करने पर ‘वकील साहब’ पर भी होगी कार्रवाई, जानें क्यों हो रही UP Police के इस खास पहल की चर्चा

Lucknow News: काला कोट धारण कर एडवोकेट का टैग लिए लोगों को सामान्य तौर पर वकील साहब कह कर संबोधित किया जाता है। भारतीय परिवेश में इस पेशे को खास सम्मान की निगाह से भी देखा जाता है। दावा किया जाता है कि यह पेशा संविधान का रक्षक है और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ता है।

BSP Supremo Mayawati: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की सफल राजनीतिक पार्टियों में से एक बहुजन समाज पार्टी (BSP) की पकड़ आज सूबे में थोड़ी कमजोर प्रतीत हो रही है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज पार्टी नेताओं के साथ लखनऊ में बैठक की है। इस दौरान उन्होंने पार्टी के संबंध में बड़ा निर्णय लेते हुए अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्‍तराधिकारी घोषित किया है। खबरों की मानें तो अब इस नए नेता (आकाश आनंद) को यूपी और उत्‍तराखंड छोड़कर पूरे देश में पार्टी की जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है। दावा किया जा रहा है कि पार्टी यूपी और उत्तराखंड को छोड़ जिन राज्यों में भी कमजोर पड़ रही है वहां आकाश आनंद अपनी राजनीतिक कुशलता से पार्टी को मजबूत करने का काम करेंगे।

BSP सुप्रीमो का बड़ा ऐलान

यूपी की पूर्व सीएम रहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज रविवार को लखनऊ में पार्टी की बैठक बुलाई थी। इस दौरान उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए अपने भतीजे आकाश आनंद को अपनी विरासत भी सौंप दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि आकाश यूपी और और उत्तराखंड को छोड़कर अन्य सभी प्रदेशों में बसपा को मजबूत करना का काम करेंगे। वहीं यूपी और उत्तराखंड में पार्टी से जुड़े सारे फैसले अभी मायावती ही लेंगी।

बता दें कि बीते कुछ महीनों से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि आकाश आनंद को मायावती अपना उत्तराधिकारी घोषित कर सकती हैं। हालाकि ये सब इतनी जल्दी होगा इसका अनुमान शायद किसी को नहीं था।

“ये राह नहीं आसान”

बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी-उत्तराखंड को छोड़कर अन्य राज्यों में पार्टी की कमान अपने भतीजे आकाश आनंद को सौंप दी है। आकाश को पार्टी संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी गई है। हालाकि उनके लिए ये राह आसान नहीं होने वाली है। बता दें कि एक वक्त यूपी में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में आने वाली बसपा के पास इस वक्त 403 सीट वाली यूपी की विधानसभा में महज एक विधायक है। बसपा 2017 विधानसभा चुनाव के बाद से 2019 लोकसभा व 2022 विधानसभा में भी कमजोर साबित हुई है। वहीं यूपी के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व उत्तराखंड जैसे प्रदेश में भी पार्टी की स्वीकार्यता कम हुई है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि आकाश आनंद के लिए पार्टी को एक बार फिर पुरानी स्थिति में लाना आसान नहीं होने वाला है।

आकाश आनंद का परिचय

आकाश आनंद बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। उन्होंने अपनी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री लंदन से ली है। वर्ष 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान आकाश पहली बार सहारनपुर में मायावती के साथ राजनीतिक मंच साझा करते नजर आए थे। इसके बाद से पार्टी में उनका कद बढ़ता गया और उन्हें चुनावी राज्यों का प्रभारी तक बनाया गया। कयास पहले ही लगाए जा रहे थे कि मायावती आकाश को अपनी विरासत सौंप सकती हैं। हालाकि ये सब इतनी जल्दी होगा इसकी उम्मीद शायद किसी को नहीं थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories