सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP में अब शिक्षकों की भर्ती घोटालों पर लगेगी लगाम, Yogi Government...

UP में अब शिक्षकों की भर्ती घोटालों पर लगेगी लगाम, Yogi Government ने बनाया खास मास्टर प्लान

Date:

Related stories

UP News: CM योगी की मनचलों को सख्त चेतावनी, कहा- ‘महिलाओं के साथ किसी ने छेड़खानी की तो अगले चौराहे पर मिलेंगे यमराज’

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार अपने कानून व्यवस्था को लेकर प्रतिबद्ध नजर आ रही है। सीएम योगी ने गोरखपुर में एक कार्यक्रम में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लाकार्पण करने के दौरान कहा कि अगर महिलाओं के साथ छेड़खानी की तो अगले चौराहे पर यमराज इंतेजार करते मिल जाएंगे।

Varun Gandhi on Saras: सांसद ने ट्वीट कर सारस पक्षी मामले को दिया नया रंग, Yogi सरकार से कर दी ये मांग

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने चर्चा में रहे सारस को चिड़ियाघर से आजाद कर उसे आरिफ को वापस देने पर जोर दे रहे हैं। बता दें अमेठी के रहने वाले आरिफ पिछले दिनों अपने दोस्त से मिलने कानपुर के चिड़ियाघर गए थे।

बंदियों को बीमारियों से बचाएगी Yogi Government, UP में हुआ पहले Health ATM का शुभारंभ

योगी सरकार की तरफ से अलीगढ़ जेल में पहले हेल्थ एटीएम की शुरुआत की गई है। इसके द्वारा कैदी जेल में ही 53 तरह की जांच करवा सकते हैं।

Yogi Government: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में शिक्षकों की भर्ती को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। बुधवार को शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारियों के साथ सीएम योगी ने बैठक कर इसके भर्ती को अब नए शीरे से करने का निर्णय लिया है। बुधवार को हुई इस बैठक के बाद ये कहा जा रहा है कि राज्य में अब शिक्षकों की भर्ती शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा की जाएगी। इसके लिए सीएम योगी ने एक समिति के गठन का भी ऐलान किया है। वहीं ये भी बताया जा रहा है कि टीईटी की परीक्षा साथ ही मदरसे में अध्यापकों की भर्ती भी अब शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा गठित समिति के द्वारा ही किया जाएगा।

धांधली को रोकने का प्रयास

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के द्वारा ये जानकारी प्रदान की गई है कि इस समिति के गठन के बाद किसी भी तरह की धांधली शिक्षा विभाग से जुड़े एग्जाम में नहीं हो पाएगी। यह समिति पूरी तरह से राज्य में शिक्षकों की भर्ती को लेकर निगरानी रखेगा। वहीं ये भी बताया जा रहा है कि सरकार के द्वारा इस समिति के बनाए जाने के बाद से शिक्षकों की भर्ती में भी तेजी आएगी। रिटायर जजों को शिक्षा सेवा चयन आयोग की इस समिति में शामिल किया जाएगा। बता दें कि अभी उत्तर प्रदेश में अलग – अलग तरीकों के साथ ही अलग समिति के द्वारा शिक्षकों की भर्ती की जाती है।

ये भी पढ़ेंःभ्रष्टाचार को लेकर BJP ने खोला कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा, Twitter पर जारी किया Congress Files

इन लोगों के हाथ में होगी शिक्षा विभाग की बागडोर

इस नए समिति को लेकर ये बताया जा रहा है कि शिक्षकों की भर्ती को बिना किसी घोटले को करवाए जाने के लिए सरकार की तरफ से इसका गठन किया जा रहा है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग में इसके द्वारा आने वाले समय में पारदर्शिता आएगी। वहीं समिति के गठन को लेकर बताया जा रहा है कि इसमें एक आयोग का अध्यक्ष होगा जो किसी भी विश्वविद्यालय का कुलपति हो सकता है। इसके साथ ही कुलपति के अलावा सरकार आईएएस, या फिर जज को भी इसका अध्यक्ष बना सकती है। इस आयोग में उन्हीं लोगों को शामिल किया जाएगा जिसके पास शिक्षा विभाग से जुड़ी चीजों का अनुभव भी ठीक – ठाक होगा। वहीं सदस्यों की बात करें तो इसमें भी सरकार रिटायर जज या किसी बड़े अधिकारी को शामिल कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः Delhi MCD Mayor Election: एक बार फिर शुरू होगा मेयर पर घमासान, जानें क्या है चुनावी प्रक्रिया?

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories