मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडPM Modi को भाया पहाड़ी फलों का राजा Kafal, पत्र लिख कर...

PM Modi को भाया पहाड़ी फलों का राजा Kafal, पत्र लिख कर CM धामी का जताया आभार

Date:

Related stories

Iran President के निधन से पसरा मातम, PM Modi समेत कई नेताओं ने जताया शोक; जानें डिटेल

Iran President: ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी का निधन हो गया है। दरअसल बीते दिन उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसकी चपेट में आने से उनका निधन हो गया।

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

PM Modi: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहाड़ी फलों का राजा काफल (Kafal Fruit) खूब पसंद आया है। इसके लिए उन्होंने पत्र लिख कर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी का आभार जताया है। दरअसल, हाल ही में PM मोदी को उत्तराखंड के प्रसिद्ध काफल भेंट किए गए थे। जो उन्हें इतने पसंद आए की उन्होंने इसकी तारीफ में CM धामी को पत्र लिखकर उनका आभार जताया है। उन्होंने इसे उत्तराखंड की संस्कृति का हिस्सा बताया है।

PM ने की काफल की तारीफ

CM धामी को लिखे पत्र में उन्होंने लिखा, ” देवभूमि उत्तराखंड से भेजे गए रसीले और दिव्य मौसमी फल काफल मिले हैं। हमारी प्रकृति ने हमें एक से बढ़कर एक उपहार दिए हैं और उत्तराखंड तो इस मामले में बहुत धनी है, जहां औषधीय गुणों से युक्त कंद-मूल और फल-फूल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसा ही एक फल है काफल, जिसके औषधीय गुणों का उल्लेख प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी मिलता है। काफल उत्तराखंड की संस्कृति में भी रचा बसा है। इसका उल्लेख विभिन्न रूपों में यहां के लोकगीतों में भी पाया जाता है। उत्तराखंड की यात्रा वहां मिलने वाले विभिन्न प्रकार के पहाड़ी फलों का स्वाद के बिना अधूरी लगती है।”

क्या होता है काफल ?

बता दें कि काफल सिर्फ पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है। खट्टा-मीठा रसीला ये फल अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम माइरिका एसकुलेंटा है। इसके पेड़ ठंडी जलवायु में पाए जाते हैं। यानी पहाड़ी क्षेत्रों में ये फल काफी अच्छे से उगता है। इसकी कीमत की बात करें तो ये 400 से 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है। कहते हैं की इसके निरंतर सेवन से कैंसर, हार्ट स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसमें कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो पेट संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories