मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttrakhand News: CM धामी ने किया गोलूज्य मेले को राजकीय मेला ...

Uttrakhand News: CM धामी ने किया गोलूज्य मेले को राजकीय मेला घोषित, महोत्सव के सभी खर्चे उठाएगी सरकार

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Uttrakhand News: उत्तराखंड भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक हैं। यह राज्य पहाडों और ग्रीनरी और देवभूमि होने की वजह से लोगों के बीच में काफी मशहूर हैं। यहां पर हर साल पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। उत्तराखंड के कई  मंदिरों की लोगों के बीच में काफी मान्यता मानी जाती है। उन्हीं मंदिरों में से एक है चितई गोलू देवता मंदिर, जो अल्मोड़ा जिले में स्थित है। इस मंदिर में हर साल गोलूज्य मेले या महोत्सव का आयोजन होता है। जिसे इस राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसे राजकीय मेला घोषित करने का आदेश दिया है। अब से इस मेले में होने वाले सभी खर्चों को राज्य सरकार के द्वारा उठाया जाएगा ।

यह भी पढ़ें.: Kanwar Yatra 2023: कांवड़ लेने जा रहे यात्रियों की मदद के लिए जारी होगी क्यूआर कोड, जानें कैसे मिलेगी मदद

सांस्कृतिक संध्या के दौरान फोन पर की घोषणा

 सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गोलूज्य महोत्सव को राजकीय मेला घोषित करने की घोषणा इन दिनों चल रहे सांस्कृतिक संध्या के दौरान 24 जून यानि शानिवार को ऑनलाइन माध्यम से की थी। इस बात की जानकारी खुद  बीजेपी पार्टी की जिलाअध्यक्ष निर्मला मेहरा ने दी थी। आजकल अपने बिजी शेडयूल के चलते सीएम धामी मेले में आने में असमर्थ है। लेकिन जल्द ही वह इस मेले में नजर आएंगे। आने वाले समय में यह मंदिर काफी अच्छा और यहां पर आए लोगों की सभी सुरक्षाएं दी जाएगी।

गोलूज्य देवता मंदिर की क्या है खासियत

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित गोलूज्य देवता मंदिर की काफी सारी मान्यताएं है। इस मंदिर को लोग न्याय का दरबार भी कहते हैं। इस मंदिर में यगि परेशानी में आया हुआ भक्त गोलू देवता से किसी भी चीज की मांग करता हैं , तो उसकी यह मन्नत पूरी होती है। यहां पर आए भक्त चिट्ठियों के जरिए अपनी मनोकामना और अपनी परेशानी इनको बताते हैं। भक्त अपनी मनोकामना और इच्छा पूरी होने के बाद इस मंदिर में घंटियां भी चढ़ाते हैं। कई लोग इस मंदिर को घंटियों वाले मंदिर से भी जानते हैं। ऐसा ही एक और मंदिर नैनीताल में गोड़ाकाल मंदिर के नाम से मशहूर है।  

यह भी पढ़ें : Health Tips: अंडे के बाहर का हिस्सा खाने वाले हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार, नुकसान कर देंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories