रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Updates: गर्मी के कहर से नहीं मिल रही निजात, अभी और...

Weather Updates: गर्मी के कहर से नहीं मिल रही निजात, अभी और चढ़ेगा पारा…इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

Weather Updates: अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही गर्मी ने अपने तेवर तीखे कर दिए हैं। आलम ये है कि सुबह 8 बजे के बाद ही धूप चुभने लगती है। इसके बाद दिन के चढ़ते ही धूप और ज्यादा तीखी हो जाती है। इस साल अप्रैल महीने में ही लोग गर्मी से काफी परेशान नजर आ रहे हैं। दोपहर में सड़कों पर अभी से सन्नाटा पसरा नजर आता है। कई जगहों पर दोपहर के समय रोड पर इक्के-दुक्के लोग नजर आते हैं।

इन राज्यों में गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट

इसी बीच मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज कई राज्यों में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। साथ ही कई राज्यों में मौसम के शुष्क रहने की भी संभावना जताई गई है। विभाग ने आज बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश में भीषण गर्मी और हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही विभाग ने आज झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और सिक्किम में हीट वेव की संभावना जताई है। पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी की चेतावनी जारी की गई है।

ये भी पढ़ें: Weather Updates: इन राज्यों में गर्मी की तपिश से लोग परेशान, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी जारी किया अलर्ट

छिटपुट बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 20 अप्रैल तक छिटपुट बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों के बीच भारी बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है।

3 डिग्री तक तापमान में वृद्धि की संभावना

मौसम वैज्ञानिक की मानें तो बारिश होने से तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट होगी, लेकिन इसके बाद एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ेगी। अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में करीब 3 डिग्री तक तापमान में वृद्धि होने की संभावना जताई गई है। साथ ही आज पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज लू चलने की आशंका जताई गई है। मध्य भारत में भी तापमान में वृ्द्धि होने की संभावना जताई गई है।

Latest stories