शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंWest Bengal Violence: हिंसा की जांच के लिए बंगाल पहुंची NHRC टीम...

West Bengal Violence: हिंसा की जांच के लिए बंगाल पहुंची NHRC टीम को पुलिस ने रोका, पूर्व चीफ जस्‍ट‍िस ने लगाया ये आरोप

Date:

Related stories

Kolkata Violence: छात्र की मौत पर कोलकाता में भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने जमकर की तोड़फोड़, पुलिस की गाड़ी जलाई

Kolkata Violence: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक छात्र की मौत पर हिंसा भड़कने का मामला सामने आया है। यहां उपद्रवियों ने पुलिस की गड़ी में आग लगा दी।

Bengal violence: मणिपुर के बाद अब बंगाल, TMC कार्यकर्ताओं ने महिला प्रत्याशी को निर्वस्त्र कर घुमाया, इलाके में तनाव

Bengal violence: मणिपुर के बाद अब बंगाल से शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। आरोप है कि TMC कार्यकर्ताओं ने महिला प्रत्याशी को निर्वस्त्र कर घुमाया।

West Bengal Violence: पंचायत चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल में हिंसा जारी, मालदा में TMC नेता की हत्या, अब तक 6 की गई जान

West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले हिंसा जारी है। अब मालदा में TMC नेता की हत्या कर दी गई है। हिंसा में 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

West Bengal Violence: Calcutta High Court का बड़ा आदेश, NIA करेगी ‘रामनवमी हिंसा’ की जांच

Bengal Ram Navami Violence: रामनवमी के दौरान पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी। कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

Violence in West Bengal: एक बार फिर भड़की हिंसा…रेलवे लाइन ब्लॉक, इंटरनेट सेवा बाधित

श्चिम बंगाल के हुगली में भड़की हिंसा के बाद रिशरा रेलवे स्टेशन को बंद कर दिया गया है और हावड़ा-बर्धमान मेन लाइन पर गाड़ियों का संचालन थी रोक दिया गया है।

West Bengal Violence: राम नवमी के दिन हुई हिंसा की जांच पटना हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस नरसिम्हा रेड्डी के नेतृत्व में करवाई जा रही है। ऐसे में इस जांच से जुड़ी एक बड़ी अपडेट हैं। उनके द्वारा बनाई गई छह सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग टीम आज पश्चिम बंगाल पहुंची हुई थी। यह टीम हुगली में राम नवमी के दिन हुई हिंसा की जांच करने के लिए पहुंची थी। ऐसे में अब खबर आ रही है कि बंगाल पुलिस के द्वारा हिंसा प्रभावित क्षेत्र हुगली जाने से उन्हें रोक दिया गया है। इस बारे में पूर्व चीफ जस्टिस नरसिम्हा रेड्डी ने जानकरी देते हुए बताया है कि पश्चिम बंगाल पुलिस सीआरपीसी की धारा 144 का हवाला देते हुए उनकी जांच टीम को रोक दिया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि बंगाल सरकार डरी हुई है कहीं इस घटना से जुड़े मामले में उसका नाम न आ जाए।

बंगाल पहुंची हुई थी फैक्ट फाइंडिंग टीम

राम नवमी के दिन पश्चिम बंगाल में काफी उपद्रव हुआ था। इस घटना को लेकर बताया जाता है कि काफी लोगों को चोटें आई थी। इसके साथ – साथ हिंसा में लोगों की सम्पत्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया था। ऐसे में इसकी जांच के लिए छह सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग टीम का गठन किया गया था। यह टीम आज हुगली जांच के लिए पहुंची हुई थी जहां उसे रोका गया है। वहीं इस जांच टीम ने पश्चिम बंगाल के गृह सचिव बी पी गोपालिका से मुलाकात की मांग की है।

इसे भी पढ़ें: UP Politics: निकाय चुनाव से पहले CM Yogi ने दिया करोड़ों का तोहफा, पाकिस्तान को लेकर कह दी ये बात

टीम में इन लोगों को किया गया है शामिल

इस छ सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग टीम में कई बड़े अधिकारीयों को शामिल किया गया है। इसमें पटना हाई कोर्ट के पूर्व जज नरसिम्हा रेड्डी, इसके साथ ही क्राइम ब्रांच के बड़े अधिकारी और आईपीएस राजपाल सिंह को शामिल किया गया है। इसके साथ ही चारु वली खन्ना जो पूर्व में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य और अधिवक्ता रह चुकी हैं उनको शामिल किया गया है। इसके अलावा ओम प्रकाश व्यास और पत्रकार संजीव नायक को शामिल किया गया है। राष्ट्रिय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और NHRC की पूर्व सलाहकार भावना बजाज भी इस जांच टीम में शामिल हैं।

पीड़ितों से मिलेगी जांच टीम

पश्चिम बंगाल में हुई रामनवमी के दिन हिंसा की जांच करने पहुंची टीम ने बताया है कि हिंसा के बाद से यहां पर धारा 144 लागू कर दी गई है। इस हिंसा में कई पुलिस कर्मियों के घायल होने की भी सुचना मिली थी। ऐसे में सही तरीके से जांच हो सके इसलिए टीम आज बंगाल में पहुची हुई है। जांच टीम का कहना है कि वह 10 अप्रैल तक यहां रहेंगे और पीड़ितों से मुलकात करने के बाद जाएंगे। घटना के बाद से पुलिस ने जानकारी दिया है कि 30 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इसे भी पढ़ें:Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories