सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCBSE ने 10वीं के लिए जारी किए सैंपल पेपर, यहां से करें...

CBSE ने 10वीं के लिए जारी किए सैंपल पेपर, यहां से करें डाउनलोड; छात्रों के लिए ये है बेहद मददगार

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

CBSE sample paper 2023-24: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए सभी स्ट्रीम के विषयों के नमूना प्रश्न पत्र और अंकन योजना उपलब्ध करा दी है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि इस वर्ष सीबीएसई छात्रों के लिए बहुत जल्द ही इन नमूना प्रश्न पत्र के साथ आ गई है। बता दें कि ये सैंपल पेपर और समाधान/अंकन योजनाएं छात्रों के लिए बेहद लाभकारी साबित होते हैं। ये छात्रों के लिए एक अनुमान का काम करती हैं कि उन्हें आने वाले समय में किस तरह के प्रश्न पत्र का सामना करना पड़ सकता है।

इस संबंध में कहा जा रहा है कि ये उन छात्रों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है जो कि अपना सिलेबस पहले ही पूरा कर चुके हैं। वहीं इस दौरान ये भी खबर है कि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र सीबीएसई के आधिकारिक साइट से इस सैंपल पेपर को डाउनलोड करके अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। इससे उन्हें आने वाले समय में लाभ मिल सकता है।

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं सैंपल पेपर

बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं में शामिल होने वाले छात्रों को सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट से ही सैंपल पेपर डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। इस संबंध में सीबीएसई ने बीते दिनोंं भी छात्रों के साथ उनके अभिवावकों से अपील की थी कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही सैंपल पेपर डाउनलोड करें, जिससें की आपको आने वाले परीक्षा के पैटर्न की जानकारी मिल सके। इसके लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर पेपर डाउनलोड कर पढ़ाई जारी रखी जा सकती है।

कुछ इस प्रकार हो सकता है प्रश्न पत्र

बता दें कि सीबीएसई द्वारा दी गई जानकारी की मानें तो इसके तहत इस बार बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र कुछ अलग नजर आ सकता है। कक्षा 10वीं परीक्षा की बात करें तो इस बार बोर्ड का पेपर 5 सेक्शन में बंटा होगा। इसके तहत एक-एक अंक के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं 10वीं के साइंस के पेपर को लेकर खबर है कि ये 80 अंकों का होगा और इसमें कुल 39 प्रश्न होंगे।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं वर्ष 2024 में 15 फरवरी से शुरू होंगी। इस दौरान सेकंडरी की परीक्षा 21 मार्च को खत्म होगी तो वहीं हायर सेकंडरी की परीक्षाएं 5 अप्रैल 2024 को खत्म होंगी। देश के अलग-अलग हिस्सों से इस परीक्षा में करीब 35-40 लाख छात्रों के शामिल होने की खबर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें