गुरूवार, मई 16, 2024
होमएजुकेशन & करिअरGovernment Scheme: अब बेटियों को खेती-किसानी में पढ़ाई करने पर मिलेंगे 40000...

Government Scheme: अब बेटियों को खेती-किसानी में पढ़ाई करने पर मिलेंगे 40000 रुपए, स्कीम का ऐसे उठाएं लाभ

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

Government Scheme: भारत देश कृषि प्रधान देश है। वहीं यहां पर कृषि से जुड़े कार्यों में खूब स्कोप है। आज के समय में लोग भी एग्रीकल्चर के तरफ काफी बढ़ रहे हैं। ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसे आगे बढ़ाने के लिए सरकार भी लगी हुई है। सरकार की ओर से भी अलग-अलग योजनाओं को लागू किया जा रहा है। वहीं राजस्थान सरकार ने भी एक पहल निकाली है। आपको बता दें, राजस्थान सरकार द्वारा उन सभी छात्राओं को 40000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा जो एग्रीकल्चर के क्षेत्र में पढ़ाई कर रही हैं। तो आइए जानते हैं, क्या है ये योजना।

आखिर क्या है छात्रा प्रोत्साहन योजना

ये योजना राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के तहत कृषि क्षेत्र में रुचि रखने वाली यानी एग्रीकल्चर से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली छात्राओं को 40000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

आपको बता दें, अब एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन करने पर छात्राओं को 25 हजार रुपए दिया जाएगा। वहीं पीएचडी करने पर 40 हजार रुपए अनुदान के तौर पर दिया जाएगा। इस बार बजट के अनुसार अनुदान की राशि बढ़ा दी गई है पहले 5000 और 15000 रूपए अनुदान दिया जाता था।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

इन कैंडिडेट्स को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी को मिलेगा। इसके अलावा आवेदन करने वाली छात्रा के पास खुद का बैंक अकाउंट, आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, लास्ट क्लास की मार्कशीट, संस्था प्रधान का ई-साइन प्रमाण पत्र और रेगुलर स्टूडेंट संस्था का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए सभी कैंडिडेट्स को राजस्थान सरकार के आधिकारिक वेबसाइट राज किसान साथी पर जाना होगा। इसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories