रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थसेहत की चिंता है तो जानिए लाल और हरे टमाटर में कौन...

सेहत की चिंता है तो जानिए लाल और हरे टमाटर में कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, हकीकत उड़ा देगी होश

Date:

Related stories

Benefits Of Green And Red Tomato: बाजार में दो तरह के टमाटर मिलते हैं लाल टमाटर और हरा टमाटर। लाल टमाटर को आमतौर पर सब्जी के रूप में पकाया और खाया जाता है। इससे चटनी भी बनाई जाती है जबकि हरे टमाटर को फल की तरह कच्चा खाया जा सकता है। हरा टमाटर ऐसा होता है जो पकने के बाद भी हरा ही रहता है। कुछ लोग इस बात को लेकर हमेशा ही कन्फ्यूज रहते हैं कि आखिर दोनों में किस टमाटर का सेवन करना लाभप्रद है। हम आपको बता दें कि लाल टमाटर में हरे टमाटर की तुलना में अधिक पोषक तत्व और गुण होते हैं।

विटामिन सी की मात्रा इन टमाटरों में होती हैं ज्यादा

लाल टमाटर की तुलना में हरे टमाटर में विटामिन सी अधिक होता है। इसका मतलब है कि ये शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही ये विटामिन सी की कमी के कारण होने वाली समस्याओं को हल करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं ये टमाटर

कुछ लोग कहते हैं कि हरा टमाटर खाना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है। आप अपने खून को साफ करने में मदद के लिए हरे टमाटर का रस भी पी सकते हैं। इनमें बहुत सारा विटामिन सी होता है जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

जानिए किन टमाटरों में मौजूद हैं अधिक पोषक तत्व

टमाटर में अलग-अलग पोषक तत्वों की मात्रा उनके रंग के आधार पर अलग-अलग होती है। लाल टमाटर में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है, जो आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। लाल टमाटर में लाइकोपीन भी पाया जाता है और यह आपको कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। हालांकि हरे टमाटर में इन पोषक तत्वों की उतनी मात्रा नहीं होती है।

Also Read: Chanakya Niti: धनवान होने के बाद भी नहीं मिलता इन लोगों को मान और सम्मान, नर्क जैसी हो जाती है जिंदगी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories