बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थHealthy Food: हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने बताया ‘हेल्दी थाली’ का राज, जानें...

Healthy Food: हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने बताया ‘हेल्दी थाली’ का राज, जानें खानपान का सही तरीका 

Date:

Related stories

Healthy Food: स्वस्थ रहने के लिए हम और आप क्या नहीं करते। कुछ लोग सुबह में व्यायाम करते हैं, तो वहीं कुछ शाम को व्यायाम करते हैं। ऐसे में प्रायः देखा गया है, कि जिम में इतना पसीना बहाने के बावजूद भी कुछ लोग कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है, कि आखिर ऐसा क्यों होता है। 

दोस्तों इसके पीछे सिर्फ एक ही कारण है और वह अच्छा खानपान। जी हां इस खानपान को लेकर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical) ने अपने रिसर्च में बताया है, कि सभी वजहों का जड़ खानपान है। ऐसे में उसने सही खानपान का रूटीन और आपके थाली में क्या होना चाहिए। इस पर रिसर्च करके जानकारी दी है। 

Harvard Medical का ‘हेल्दी थाली’ दिलाएगा बीमारियों से निजात

खबरों की मानें तो हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harvard Medical) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एक हेल्दी थाली वही होता है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में साबुत अनाज, हरी सब्जियों के साथ–साथ प्रोटीन से युक्त चीजें होनी चाहिए। इसमें सबसे अहम है, कि आपको कब और कितना पानी पीना है इसका भी भली भांति ध्यान होना चाहिए। लोग अक्सर कभी भी पानी पी लेते हैं। ऐसे में अब इन चीजों से बचना चाहिए। इसके अलावा रिसर्च ने यह भी बताया कि एक हेल्दी थाली में हेल्दी प्लांट आयल भी होने चाहिए।

हेल्दी थाली के सूत्र को भी ध्यान से समझें

एक हेल्दी थाली में क्या होना चाहिए यह तो आपने जान लिया, लेकिन कितना मात्रा में होना चाहिए यह जानना अभी बाकी है। दोस्तों हार्वर्ड रिसर्चर (Harvard Medical ) के मुताबिक हेल्दी थाली का आधा भाग हमेशा विभिन्न प्रकार के फल, सलाद, और हरी सब्जियों से भरा होना चाहिए।

इसके अलावा थाली का एक चौथाई भाग साबुत अनाज से भरा होना चाहिए। वहीं थाली में बचा एक चौथाई भाग प्रोटीन और मिनरल्स होना चाहिए। ऐसे में देखा जाए तो इन सभी चीजों को मिलाकर पूर्ण रूप से एक स्वादिष्ट भोजन का आहार बनाता है। जो कि मानव के लिए बहुत ही उपयोगी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories