रविवार, मई 12, 2024
होमहेल्थघुटनों की सर्जरी के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना...

घुटनों की सर्जरी के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना दोबारा जाना पड़ सकता है हॉस्पिटल

Date:

Related stories

No Activity After Knee Surgery: इंसान का सारा का जिस्म हड्डियों का एक ढांचा होता है। हर हड्डी का एक महत्तव होता है। एक हड्डी इंसान के जिस्म में कमजोर हो तो उसे एक बड़ी परेशानी का सामना करना होता है। इन हड्डियों में दो हाथ पां और रीढ़ की हड्डी बहुत अहम होती है। यह तीनों ही हड्डी समय के साथ-साथ कमजोर होने लगती हैं। आदमी जैसे जैसे बुढ़ापे की तरफ बढ़ता है उसकी कमर झुकने लगती है। घुटनों से चलना मुश्किल हो जाता है। जिन लोगों के पास पैसा होता है वो नी रिप्लेसमेंट सर्जरी भी कराते हैं। आप के भी घुटनों में अगर दर्द है और आप भी कराना चाहते हैं घुटनों की सर्जरी तो इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

सर्जरी के बाद क्या नहीं करना चाहिए एक्सपर्ट का राय

वर्कआउट ना करें- अगर किसी वजह से भी घुटनों की सर्जरी हुई है तो किसी भी तरह से वर्कआउट करने से बचना चाहिए। इस से क्योंकि आपके घुटनों पर जोर पड़ता है। इस से ऑपरेशन भी खराब हो सकता है। क्योंकि वर्कआउट करने से पूरा जोर आपकी हड्डियों पर पड़ता है। घुटनों की सर्जरी के बाद किसी भी तरह का गेम हॉकी, फुटभॉल, बॉस्केटबॉल ना खेलें। हालांकि साइकिल चलाने की सलाह जरूर डॉक्टर देते हैं लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह को वो भी ना चलाएं।

रनिंग नहीं करनी चाहिए- घुटनों की सर्जरी के बाद बहुत ज्यादा लम्बे कदम नहीं रखने चाहिएं। आप चलने के अलावा भी अगर सीढ़ी चढ़ रहे हैं तो भी गेप बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए। सर्जरी के बाद घुटनों को मोड़कर भी जमीन पर नहीं बैठना चाहिए।

बहुत ज्यादा देर तक ना बैठे रहें- घुटनों की सर्जरी के बाद लंबे वक्त तक बैठे रहने से बचना चाहिए। इस से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है। ज्यादा देर बैठने से पैर के निचले हिस्से में मौजदू फ्लूड प्रभावित होता है। इस से पैरों में सूजन आ सकती है। घुटनों की सर्जरी के 7 से 10 दिनों बाद बी 40 से 60 मिनट से ज्यादा बैठने की सलाह नहीं दी जाती है। आप अगर बहुत देर तक बैठे रहते हैं तो किसी दूसरी चेयर का इस्तेमाल करें।

वजन उठाने की गलती बिल्कुल भी ना करें

घुटनों की सर्जरी के बाद मरीज तो वजनदार चीजें उठाने की मनाही होती है। वॉक्ल से चलने की सलाह दी जाती है। यह सलाह भी हालांकि मरीज को अपने डॉक्टर से लेनी चाहिए। मरीज का पूरा वजन उसके घुटनों पर नहीं जाना चाहिए। किसी भी तरह वो काम नहीं करना चाहिए जिस से घुटनों पर जोर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories