शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थObesity Side Effects: दुबले-पतले लोग भी हो जाएं सावधान, फैट से बढ़...

Obesity Side Effects: दुबले-पतले लोग भी हो जाएं सावधान, फैट से बढ़ रहा इन बीमारियों का खतरा…अपनाएं ये उपाय

Date:

Related stories

Obesity Side Effects: सभी लोगों की ख्वाहिश फिट रहने की होती है। मगर कई बार अनेकों कारणों से मोटापा से व्यक्ति को परेशान होना पड़ता है। इतना ही नहीं, कई बार तो पतले लोगों के भी शरीर में फैट की समस्या रहती है। इस स्थिति में वजन कम करना और फैट को दूर भगाना बहुत जरूरी है। वरना कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए आज ही अपने बढ़ते हुए फैट को कम करें।

बता दें, मोटापा खुद की एक तरह का गंभीर बीमारी है। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। इतना ही नहीं, जो लोग पतले होते हैं उनमें भी फैट जमा होता है। इस जमे हुए फैट को कम करना बेहद जरूरी है। वरना आप गंभीर बीमारियों से तबाह हो सकते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं की फैट आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। वहीं इससे किन बीमारियों का खतरा काफी बढ़ सकता है।

जानें स्किनी फैट कैसे है खतरनाक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग अधिक कार्ब्स का सेवन करते हैं। इसके अलावा किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी में भाग नहीं लेते हैं वो सभी फैट के शिकार हो जाते हैं। इससे व्यक्ति के बॉडी की संरचना असंतुलित हो जाती है। इससे व्यक्ति दुबला पतला तो रहता है मगर उसके शरीर के मांसपेशियों में फैट की अधिक मात्रा रहती है। इन सभी प्रक्रियाओं को नॉर्मल वेट ओबेसिटी कहते हैं।

सेहत के लिए हो सकता ये बेहद खतरनाक

स्किनी फैट स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति के शरीर में फैट की मात्रा काफी जम जाती है। इससे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज जैसी बीमारी का खतरा मंडराता रहता है। इस स्थिति में व्यक्ति को कई सारी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इससे व्यक्ति बीमारियों से प्रकोप से बचा रह सकता है।

Also Read: Dark Neck Remedy: 15 मिनट में निकालें गर्दन पर जमा सालों पुराना जिद्दी मेल, बस इस तरह से करें नींबू का इस्तेमाल

फैट कम करने के लिए करें ये काम

  • नियमित रूप से करें योग और एक्सरसाइज
  • खुद को रखें हाइड्रेट
  • डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को करें शामिल
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन
  • नियमित रूप से करवाएं खुद की जांच

Also Read: दुल्हन को स्टेज पर धड़ाम से गिराने के बाद दूल्हे ने नहीं छोड़ी हिम्मत, Viral Video को देख सलाम ठोक रहे यूजर्स

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories