शनिवार, मई 25, 2024
होमहेल्थPineapple Side Effects: अनानास खाने वाले आज ही हो जाएं सावधान, दांत...

Pineapple Side Effects: अनानास खाने वाले आज ही हो जाएं सावधान, दांत से लेकर पेट के लिए है अभिशाप

Date:

Related stories

Pineapple Side Effects: सेहत के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसमें एक फल है अनानास। ये बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इतना ही नहीं, इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व ऐसे होते हैं, जिसके सेवन से व्यक्ति को भरपूर फायदा मिलता है। वहीं ये मल्टी विटामिन्स, मिनिरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट का सबसे बेहतर स्रोत है। इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है।

मगर अनानास को लेकर सावधान रहने की भी जरूरत है। ये फल जितना फायदेमंद भी है उतना खतरनाक भी होता है। कई सारे खोज में पाया गया है कि अनानास विटामिन सी का सबसे बेहतर स्रोत है। इसके अधिक सेवन से और कच्चे अनानास के सेवन से उल्टी और मितली जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इतना ही नहीं कई सारे अन्य साइड इफेक्ट्स भी हैं। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं अनानास के साइड इफेक्ट्स।

बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर के मरीजों को अनानास का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक सेवन उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें कार्ब्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट की भी 15 ग्राम तक पाई जाती है। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है।

Also Read: WPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की एक जीत ने बदल दिया पॉइंट्स टेबल, जानें कौन कहां पहुंचा

दांतों की समस्या हो सकती है उत्पन्न

अनानास में कई तरह का अम्लता मौजूद होता है। इसके कारण दांतों की समस्या उत्पन्न हो सकती है। वहीं मसूड़े कमजोर होने लगती है। इतना ही नहीं, इससे कैविटी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अनानास का सेवन सीमित मात्रा में करें।

खाली पेट न करें अनानास के जूस का सेवन

अनानास के जूस में कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। मगर इसका सेवन हर समय करना उचित नहीं है। इससे कई तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अनानास के जूस का सेवन भूलकर भी खाली पेट न करें। इससे कई परेशानी उत्पन्न हो सकती है। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Also Read: Hero Splendor Plus और Honda Shine 100 में से कौन सी बाइक कराएगी असली मौज, एक झलक में देखें बड़े अंतर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories