रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थPumpkin Benefits: भूलकर भी न फेंके कद्दू के बीच, कई पोषक तत्वों...

Pumpkin Benefits: भूलकर भी न फेंके कद्दू के बीच, कई पोषक तत्वों से है भरपूर, जानिए इसके इस्तेमाल का तरीका

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Pumpkin Benefits: कद्दू में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी अनेकों समस्याएं दूर होती हैं। सवाल यह है कि क्या यूरिक एसिड में इन सब चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें यूरिन की मात्रा कम हो। ध्यान रखने वाली बात यह है कि क्या यूरिक एसिड के पेशेंट कद्दू का जूस पी सकते हैं। तो आईए आज हम आपको बताते हैं क्या यूरिक एसिड के पेशेंट कद्दू का जूस पी सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है कद्दू का बीज

कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन पाया जाता है। जो कि डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ाता है और प्रोटीन पचाने में मदद करता है। आपको बता दें कि, इसके अलावा कद्दू के बीज में हाई फाइबर पाया जाता है। जो कि यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। वही लीवर के कामकाज को तेज करने में भी मदद करता है, जो हमारे शरीर में यूरिक एसिड को जमा होने से रोकता है। हालांकि इस समस्या के लिए फायदेमंद होता हैं। गौरतलब है कि, कद्दू में एंटी फ्लिमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यही वजह है कि यह गट की समस्या को कम करने के लिए बेहद मददगार साबित होते हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स सेल्स को हेल्दी बनाने में मदद करता है साथ ही इससे दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है।

Also Read: Nysa Devgan: फ्लोरल प्रिंट पैंट को न्यासा ने इस तरह किया स्टाइल, Video में मुंह छिपाती नजर आई काजोल की लाडली

कैसे करें यूरिक एसिड में कद्दू का सेवन

यूरिक एसिड के पेशेंट कद्दू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू को आप बना कर ले सकते हैं। यूरिक एसिड के पेशेंट को चाहिए कि वह हमेशा कद्दू को पकाकर ही इसका सेवन करें। सूप बनाने के लिए आप कद्दू को मिक्सर मशीन की सहायता से पीसकर और दही के साथ रायता बनाकर खाएं। बताए गए तरीके से कद्दू का सेवन यूरिक एसिड के पेशेंट के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से पेशेंटस को अपने शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में मदद मिलती है।

Also Read: DC VS GT IPL 2023: दिल्ली कैपिटल्स का मैच देखने पहुंचे Rishabh Pant, फैंस हुए इमोशनल

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories