शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थCold Drink Side Effects: बीमारियों की जड़ है Cold Drink, ये नुकसान...

Cold Drink Side Effects: बीमारियों की जड़ है Cold Drink, ये नुकसान जान लेंगे तो आज ही कर लेंगे तौबा

Date:

Related stories

Cold Drink Side Effects: गर्मियों के मौसम में हम सभी सबसे ज्यादा कोई चीज पीना पसंद करते हैं तो वह है कोल्ड ड्रिंक। जब भी किसी के घर भी जाते हैं तो आज के समय में सबसे पहले हमारे सामने यही कोल्ड ड्रिंक रखा जाता है। लेकिन ये कोल्ड ड्रिंक कितना हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचाता है शायद हमें इसका अंदाजा नहीं है। आज हम आपको कोल्ड ड्रिंक से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

 ज्यादा कोल्ड ड्रिंक के सेवन से बढ़ता है शुगर का खतरा

डॉक्टर बताते हैं कि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शुगर होने का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर जब गर्मी में हमें प्यास लगती है तो ज्यादातर लोग आज के समय पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक का प्रयोग कर रहे हैं। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। वहीं डॉक्टर बताते हैं कि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक के सेवन से टाइप -2 डायबिटीज का भी खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में ये आदतें कर सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न करें ये काम

पेट के लिए है ये खतरनाक

डॉक्टर बताते हैं कि आज के समय में आधे से ज्यादा पेट के रोग इसी कोलड्रिंक के पीने की वजह से हो रहा है। इस कोल्ड ड्रिंक को कार्बन डाई ऑक्साइड के द्वारा मिलाकर बनाया जाता है। ये इतना खतरनाक होता है की पेट में अंदर जाते ही उबलने लगता है। ऐसे में पेट के अंदर कई बार इसकी वजह से छाले भी हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Indian Idol 13: शो की ट्रॉफी लिए आपस में टकराएंगे 6 फाइनलिस्ट, Grand Finale पर जमाएंगे सुरों की ताल

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories