गुरूवार, मई 16, 2024
होमहेल्थHealth Tips: गर्मियों में ये आदतें कर सकती हैं आपको बीमार, भूलकर...

Health Tips: गर्मियों में ये आदतें कर सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न करें ये काम

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियां शुरू हो गई हैं। हालांकि अप्रैल मई और जून में गर्मी अपने चरम पर होती हैं। ऐसे समय में गर्मी में खास ख्याल ना रखने के साथ-साथ लोगों की कई ऐसी आदतें होती है जो उनको बीमार बनाती हैं। इस मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार और पेट की समस्याओं का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है।

साथ ही बढ़ते तापमान के साथ मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन, भूख ना लगना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल इन समस्याओं के उत्पन्न होने के पीछे लोगों की रोजमर्रा की कुछ आदतें होती हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या है यह आदत है जी ने छोड़कर आप गर्मियों में बीमार होने से बच सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रख सकते हैं।

फ्रिज का चिल्ड पानी पीने से बचें

गर्मियों के दिनों में फ्रिज का चिल्ड पानी पीना आजकल चलन बन गया है। लेकिन एक या एक सबसे बड़ा कारण है कि लोग गर्मियों में सर्दी जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों को न्योता देते हैं। फ्रिज का ठंडा पानी पीने के अलावा कुछ लोगों की ऐसी आदत होती है कि वह आइस क्यूब चबाकर गर्मी से राहत पाने की कोशिश करते हैं। यह एक बहुत बुरी आदत है इससे आप बहुत ज्यादा बीमार भी पड़ सकते हैं। गर्मियों में हमारे शरीर का टेंपरेचर हाई रहता है। ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन करने से सर्दी, जुखाम आसानी से हो जाता है।

तेल मसालों से भरपूर भोजन करने से बचें

गर्मियों में सादा भोजन करना चाहिए। मौसम में अधिक तेल और मसालों से बने खाने का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिससे आपके पेट में दर्द होने लगता है और एसिडिटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। गर्मियों में जितना हो सके उतना पैकेट फूड से बचने की कोशिश करें और जंक फूड अवॉइड करें। इस तरह के खाने आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालते हैं और आपको लंबे समय के लिए पेट की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। गर्मियों में जितना हो सके उतना वाटर रिच फूड का सेवन करें। गर्मियों में मौसमी फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

Also Read: Italy में झाड़ी अंग्रेजी तो लग जाएगा भारी-भरकम जुर्माना, सरकार ने पेश किया प्रस्ताव

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें

गर्मियों के शुरू होते ही कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल शुरू हो जाता है। लेकिन हमें ध्यान रखना चाहिए की कोल्ड ड्रिंक ठंडी होने के साथ-साथ इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है जो हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती है। कोल्ड ड्रिंक हमारे पाचन तंत्र के लिए तो खतरनाक होता ही है। लेकिन इससे सर्दी जुकाम जैसी समस्या भी उत्पन्न होती है। तो अगर हो सके तो गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

अल्कोहल के सेवन से बचें

गर्मियों में अल्कोहल का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। अल्कोहल का सेवन हमारे शरीर में पित्त दोष को जागृत करता है। इससे जलन और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गर्मियों के समय में अल्कोहल के सेवन से बचें।

हेवी वर्क आउट से बचे

गर्मियों के समय में हैवी वर्क आउट करना आपकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। हेवी वर्क आउट करने से डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। हैवी वर्कआउट करने से शरीर का पसीना निकलता है और शरीर में पानी की मात्रा असंतुलित होती हैं। इसीलिए यदि आप वर्कआउट करते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि अपनी बॉडी में पानी की मात्रा का संतुलन बनाए।

Also Read: Flipkart Sale: बंपर डिस्काउंट के साथ घर लेकर जाएं Google Pixel 6A, फिर नहीं मिलेगा स्मार्टफोन पर ऐसा ऑफर

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories