रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थWater Deficiency: जिंदगी के लिए खतरनाक हो सकता है कम पानी का...

Water Deficiency: जिंदगी के लिए खतरनाक हो सकता है कम पानी का सेवन! रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Date:

Related stories

Water Deficiency: वक्त और जगह कोई भी क्यो न हो प्यास लगने पर हमारा हाथ पानी की तरफ ही जाता है. दिन भर पिया गया पानी हमारे शरीर को हेल्दी बनाने के साथ कई तरह की बीमारियों से दूर रखने का भी काम करता है. अक्सर लोग इस आदत को हल्के में ले लेते हैं और कम पानी पीना शुरू कर देते हैं ऐसे लोगों के लिए अमेरिकी संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की तरफ से एक स्टडी की गई है जो आपकी आंखें खोल देगी.

रिसर्च में हुआ है खुलासा

आपको बता दें कि हाल ही में हुई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की स्टडी में यह दावा किया गया है कि जो लोग अपने पानी पीने की आदत का ख्याल नहीं रखते वो बाकियों की तुलना में जल्दी बूढे हो जाते हैं. साथ ही इसे लेकर दूसरे कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. दरअसल स्टडी में बताया गया कि जो लोग पानी नहीं पीते या कम पानी पीते हैं उनमें सोडियम की मात्रा खून में ज्यादा पाई जाती है, यह वही तत्व है जो शरीर में कई बीमारियों की जड़ होता है. बता दें कि इससे शरीर में  दिल से लेकर फेफड़ो तक की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

इन बीमारियों से भी रहे सावधान

कम पानी का सेवन हमारे शरीर को कई तरीकों से प्रभावित करता है, इससे डिहाइड्रेशन से लेकर किडनी और पथरी तक की दिक्कत हो सकती है. वहीं अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह परेशानियां बढ भी सकती हैं.  यह बालों, स्किन और किडनी पर भी यह कई तरीके से प्रभाव छोड़ता है इसलिए यह काफी जरूरी है कि दिन में कई बार पानी पिया जाए. अगर आप पानी इतना नहीं पी पा रहे हैं तो धीरे-धीरे लिक्विड्स पीने की आदत अपनाइए. साथ ही अपने साथ एक पानी की बोतल भी जरूर रखें ताकि प्यास लगने पर इसे पी सकें.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें