गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंAditya-L1 : सूर्य मिशन पर ISRO को मिली बड़ी सफलता, पृथ्वी को...

Aditya-L1 : सूर्य मिशन पर ISRO को मिली बड़ी सफलता, पृथ्वी को अलविदा कहकर 15 लाख किलोमीटर की यात्रा पर निकला Aditya-L1

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

Ayodhya Ram Mandir: ISRO ने जारी की तस्वीर, देखें अंतरिक्ष से कैसी नजर आती है राम नगरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में सरयू तट पर स्थित राम मंदिर को लेकर इन दिनों खूब चर्चाएं हो रही हैं। दरअसल 22 जनवरी यानी कल राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का आयोजन होना है। इस खास अवसर पर राम नगरी को खूब सजाया जा रहा है।

ISRO यानी कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से सूर्य पर रिसर्च के लिए भेजे गए आदित्य- एल 1 पृथ्वी के कक्ष से बाहर निकल गया है। बता दें कि आदित्य- एल 1 अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव की तरफ निकल चुका है जो कि पृथ्वी से करीब 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर है।


गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से आगे निकल गया आदित्य- एल 1


जानकारी के लिए बता दें कि आदित्य- एल 1 सोमवार और मंगलवार के मध्य रात में करीब 2:00 बजे के आसपास तय प्रक्रिया के तहत धरती के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से आगे निकल गया और फिर धरती और सूर्य प्रणाली में लीजेंड पॉइंट 1 पर पहुंचने के लिए उसने अपनी 4 महीने की यात्रा शुरू कर दी है।


जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब आदित्य- एल 1 एक बार अपने लैग्रेंज प्वाइंट पर पहुंच जाएगा, तो वह प्रभामंडल कक्षा में प्रवेश करके अपने मिशन की अवधि के दौरान वहीं पर ही रहेगा। आपको बता दें कि लैग्रेंज वो बिंदु है, जिसका नाम फैमस इतालवी-फ्रांसीसी गणितज्ञ जोसेफ-लुई लैग्रेंज के नाम पर रखा गया है।

आदित्य-एल 1 डेटा जुटाना किया शुरू

मिली जानकारी के अनुसार ISRO की तरफ से भेजे गए आदित्य-एल1 ने साइंटिफिक डेटा जुटाना शुरू कर दिया है। बता दें कि ISRO ने इसी महीने की 2 सितंबर को पीएसएलवी-सी 57 रॉकेट के माध्यम से आदित्य एल 1 को लॉन्च किया था। जोकि धरती से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर लैग्रेंजियन बिंदु-1 पर प्रभामंडल कक्षा में स्थापित हो गया है।

ISRO ने एक्स पर दी जानकारी


बता दें कि इस पूरे प्रक्रिया की जानकारी इसरो ने खुद ट्वीट करके दी है। बीते सोमवार को इसरो ने ट्वीट कर कहा, ‘आदित्य में लगे उपकरण सुप्रा थर्मल एनर्जेटिक पार्टिकल स्पेक्ट्रोमीटर (स्पेस) के सेंसर ने सुपर-थर्मल और ऊर्जावान आयनों और इलेक्ट्रानों को मापना शुरू कर दिया है। इसे 10 सितंबर को पृथ्वी से 50 हजार किलोमीटर से अधिक दूरी पर सक्रिय किया गया था।’ बता दें कि आदित्य एल1 सूर्य का अध्ययन करने वाला पहला अंतरिक्ष भारतीय मिशन है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories