सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंNew Parliament Session 2023: नई संसद में पीएम मोदी बोले- 'विचार अलग...

New Parliament Session 2023: नई संसद में पीएम मोदी बोले- ‘विचार अलग हो सकते हैं, लेकिन हमारा संकल्प एक’

Date:

Related stories

Parliament Session: चुनावी नतीजों के बाद संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज, Mahua Moitra से लेकर इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Parliament Session: देश के चार राज्यों के चुनावी नतीजों की घोषणा बीते कल हो चुकी है। इसमें हिन्दी पट्टी के तीन प्रमुख राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा ने जीत हासिल की है। वहीं तेंलगाना की जनता ने कांग्रेस को बहुमत देने का फैसला लिया है। इसी क्रम में आज से संसद के शीतकालीन सत्र का आगाज भी हो गया है।

BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के विवादित बयान से हुआ सियासी बवाल, बसपा MP दानिश अली बिफरे; बोले- जल्‍द लिया जाए एक्‍शन

Ramesh Bidhuri: देश की राजधानी दिल्ली में बीते 2-3 दिन पहले ही लोकतांत्रिक विधी-विधान के साथ हमारे जनप्रतिनिधी सदन के पुराने भवन को छोड़कर नए सदन में पहुंचे।

New Parliament Session 2023:आज विशेष सत्र का दूसरा दिन है, नई संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी सांसदों के साथ पहुंच चुके हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने पुरानी संसद का नाम ‘संविधान सदन’ रख दिया है। नई संसद में कुछ ही देर में लोकसभा की कार्रवाई शुरू होने जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि ऐसे में मोदी सरकार नई संसद में सबसे पहले महिला आरक्षण बिल पेश करेंगी।

प्रधानमंत्री ने सदन को संबोधित करते हुए कहा है कि ‘विचार, विमर्श अलग हो सकते हैं, लेकिन संकल्प एक हैं’। उन्होंने कहा है हम सभी के विचार अलग-अलग हो सकते हैं मगर हम सब ने जो संकल्प लिया है। वह एक ही है। उन्होंने यह बात सभी पक्ष और विपक्ष के सांसदों को संबोधित करते हुए कही है।

अधीर रंजन ने संविधान की तुलना गीता-कुरान और बाइबिल से की

नए संसद में प्रवेश के बाद विपक्ष के नेता के रूप में बोलते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि हमारे लिए संविधान किसी गीता-कुरान और बाइबिल से कम नहीं है। अधीर ने इसके अलावा ‘हिंदीत्व’ पर बात की तो सत्ता पक्ष के सांसद हंगामा करने लगे। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें बैठ जाने के लिए भी कहा मगर लगातार अपनी बात बोलते रहे।

अतीत को कड़वाहट को भूलकर करें नई शुरुआत

नई संसद में सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष के भी तमाम सांसद पहुंच गए हैं। विपक्ष के सांसद इंडिया गठबंधन के नेतृत्व में अपने हाथों में संविधान की कॉपी लेकर नई संसद में आ रहे हैं। नई संसद में आने के बाद बोलते हुए प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों से कहा है कि अब हमें अतीत की कड़वाहट को भूलकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मिच्छामी दुक्कड़म कहते हुए सभी सांसदों से आने अनजाने में हुई भूल के लिए माफी मांगी है।

1:15 मिनट पर शुरू हुई नई लोकसभा की कार्यवाही

गौरतलब है कि आज का पूरा कार्यक्रम सुबह 9:30 से शुरू हुआ था, सबसे पहले संसद भवन के सेंट्रल हॉल में फोटो सेशन किया गया था। जिसमें सभी सांसदों ने फोटो कराया। उसके बाद से 11 बजे से सेट्रल भवन में संसद का विशेष कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसमें भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने का संकल्प लिया गया। इस कार्यक्रम के दौरान सेंट्रल हॉल में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बोलने का मौका दिया गया। जहां उन्होंने अपनी-अपनी बात रखी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories