गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंGautam Adani पर कहर बनकर गिर रही है Hindenburg Report, मार्केट कैप...

Gautam Adani पर कहर बनकर गिर रही है Hindenburg Report, मार्केट कैप में हुआ 12.38 लाख करोड़ का नुकसान

Date:

Related stories

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: Gautam Adani का बड़ा ऐलान, गुजरात में इतने लाख करोड़ का निवेश करेगी फर्म; जानें डिटेल

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: गुजरात में आज से तीन दिवसीय वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी ने आज अपने हाथों से गुजरात सरकार द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। कार्यक्रम के शुरुआत के साथ ही गुजरात को निवेश के क्रम में बड़ी सौगात मिली है।

Gautam Adani: भारत के जाने-माने उद्योगपति गौतम अडानी की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट ने अडानी समूह को बुरी तरीके से हिलाकर रख दिया है। अमेरिका फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की नकारात्मक रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह की कंपनियों की मार्केट हिस्सेदारी काफी तेजी से कम होती जा रही है। बताया जा रहा है कि अबतक अडानी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप 12.38 लाख करोड़ रुपये घट चुका है।

अमीरों की सूची में टॉप 30 से बाहर

वहीं, अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट का प्रभाव गौतम अडानी की व्यक्तिगत नेटवर्थ पर पड़ता दिख रहा है। बीते सोमवार, 27 फरवरी को फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में शीर्ष 30 से भी बाहर हो चुके हैं। इंडेक्स के मुताबिक, अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी अब 38वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

गौतम अडानी की संपत्ति में भारी कमी

बीते एक महीने के दौरान गौतम अडानी की संपत्ति 124 अरब डॉलर से घटकर 33.4 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही अडानी एशिया में भी कमजोर हुए हैं। अब गौतम अडानी से ऊपर चीन के कारोबारी मा हुतांग पहुंच गए हैं। इस साल 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह के शेयरों में गिरावट का दौर 27 जनवरी से शुरू हुआ था। बीते एक महीने के दौरान गौतम अडानी को 90 अरब डॉलर की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

एलन मस्क फिर से नंबर वन

साल 2022 में गौतम अडानी सबसे अधिक कमाने वाले कारोबारी थे। वहीं, सबसे ज्यादा संपत्ति गंवाने वालों की सूची में एलन मस्क नंबर एक पर थे। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। इस साल उन्होंने कमाई के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। एलन मस्क ने इस साल 50.1 अरब डॉलर की कमाई की है। इसके साथ मस्क अब 187 अरब डॉलर के साथ दुनिया के सबसे रईस शख्स बन गए हैं।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories