बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंRahul Gandhi Birthday: खुद का घर नहीं, न कोई वाहन, बैंक खातों...

Rahul Gandhi Birthday: खुद का घर नहीं, न कोई वाहन, बैंक खातों में सिर्फ 18 लाख, आखिर साल का कितना कमाते हैं राहुल गांधी

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Rahul Gandhi Birthday: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज ही के दिन 1970 में उनका जन्म हुआ था। यूं तो राहुल गांधी हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। वे आए दिन कोई न कोई ऐसा बयान दे ही देते हैं, जिसकी राजनीतिक गलियारों में चर्चा होने लगती है। वैसे तो गांधी काफी अच्छे परिवार से आते हैं। उनकी दादी से लेकर पिता तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं।

जायदाद और संपत्ति को लेकर लोग अक्सर उनके बारे में गलत धारणा बना लेते हैं। लोगों को लगता है कि राहुल बहुत ही अमीर हैं। जबकि ऐसा नहीं है। जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनके पास अपना घर तक नहीं है। संपत्ति के नाम पर उनके पास है तो बस कृषि योग्य भूमि और बैंक खातों में किया कुछ निवेश। आइए आज आपको बताते हैं कि राहुल गांधी आखिरी साल का कितना कमाते हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari का तंज, कहा- ‘कुएं में कूदना भी इससे अच्छा होगा’

सालाना एक कोरोड़ की आय

राहुल गांधी हर साल करीब एक करोड़ की आय पर इनकम टैक्स भरते हैं। जिसकी जानकारी 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए उनके हलफनामा से मिलती है। हलफनामे के मुताबित, राहुल गांधी ने 2019 तक बीते पांच सालों में लगातार एक करोड़ के आसपास की कमाई की थी। जिस पर उन्होंने इनकम टैक्स भरा था। यानी राहुल गांधी की सालाना आय एक करोड़ के आसपास है।

खुद का घर नहीं, न कोई वाहन

हलफनामा से उनकी कुल संपत्ति की जानकारी भी मिलती है। राहुल गांधी के पास करीब 15 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके अलावा उन पर 72 लाख रुपये की देनदारी भी है। राहुल गांधी के पास न ही कोई मकान है और न ही कोई पर्सनल व्हीकल। उनके पास दिल्ली के महरौली में एक फार्म है, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ रुपये है। इसी तरह गुरुग्राम की एक बिल्डिंग में उनके पास कमर्शियल स्पेस है। जिसकी वैल्यू करीब 8.75 करोड़ रुपये है।

बैंक खातों में सिर्फ 18 लाख

बैंक खातों की बात करें तो उनके तीन खातें हैं। जिनमें कुल 18 लाख रुपये हैं। इसके अलावा उन्होंने बांड-डिबेंचर और शेयर्स में 5 करोड़ रुपये निवेश कर रखा है। जबकि, पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में उन्होंने 40 लाख रुपये निवेश कर रखे हैं। इसी तहर उनके पास 2.91 लाख रुपये की कीमत के गहने भी हैं।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories