गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंTelecom Bill: फर्जी सिम खरीदने पर हो सकती है 3 साल की...

Telecom Bill: फर्जी सिम खरीदने पर हो सकती है 3 साल की सजा, देना होगा मोटा जुर्माना; जानें नए बिल की महत्तवपूर्ण बातें

Date:

Related stories

लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया’ गठबंधन के सामने बड़ी चुनौती, सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर फंसा पेंच; जानें डिटेल

INDIA Seat Sharing: भारत की राजनीति के दृष्टिकोण से वर्ष 2024 बेहद खास होने वाला है। दरअसल इसी वर्ष में लोकसभा के आम चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर राष्ट्रीय पार्टियों के साथ क्षेत्रीय दलों ने भी ताल ठोकना शुरू कर दिया है।

Telecom Bill: टेलीकॉम बिल बुधवार 20 दिसंबर 2023 को लोकसभा में पास हो गया है। वहीं इसे 21 दिसंबर 2023 को राज्यसभा में भी पास कर दिया गया है। नए बिल के अनुसार फर्जी सिम खरीदने पर 3 साल तक की सजा हो सकती है। और 50 लाख तक जुर्माना का भी प्रावधान है। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से इस बिल को पेश किया गया। इस कानून के बाद सरकार किसी भी टेलीकॉम सर्विस या नेटवर्क को टेकओवर कर सकेगी। यह बिल 138 साल पुराने भारतीय टेलीग्रॉफ अधिनियम की जगह लेगा।

क्या है नए टेलीकॉम बिल किसको होगा फायदा

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टेलीकॉम बिल बुधवार 20 दिसंबर 2023 को लोकसभा पेश किया। इसके तहत फर्जी सिम खरीदने पर 3 साल तक की सजा हो सकती है। और 50 लाख तक जुर्माना का भी प्रावधान है। नए नियम के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए सरकार की तरफ से किसी भी व्यक्ति के मैसेज को ट्रैक किया जा सकता है। इतना ही नही मैसेज ट्रांसमिशन को भी रोका जा सकता है। इस विधेयक के बाद सरकार किसी भी टेलीकम्युनिकेशन सर्वीस या नेटवर्क चलाने वाली कंपनी को नियंत्रण में लेने, प्रबंधित या सस्पेड करने की अनुमति देगा।

इस बिल की कुछ महत्तवपूर्ण बातें

युध्द जैसी स्थिति में टेलीकॉम नेटवर्क की सुरक्षा के लिए लीगल फ्रेमवर्क बनाया गया है।

100 से ज्यादा लाइसेंस की जगह अब सिर्फ एक ही ऑथराइजेशन लेना होगा।

सरकार के पास यह अधिकार होगा की वह ग्राहकों के हितों में एंट्री फीस , लाइसेंस फीस और पेन्लटी को माफ कर सकती है।

सिम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक पहचान जरूरी होगी यानि अगर कोई सिम खरीदता है तो उसको बायोमेट्रिक कराना ही होगा।

माना जा रहा है कि इस बिल से टेलीकम्युनिकेशन सर्वीस या नेटवर्क चलाने वाली कंपनी की मनमानी खत्म हो जाएंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories