शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: आज भी जारी रह सकता है मौसम का सुहावना दौर,...

Weather Update: आज भी जारी रह सकता है मौसम का सुहावना दौर, इन राज्यों में बारिश के साथ चलेगी तेज आंधी

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: बीते दिन शनिवार को राजधानी दिल्ली के साथ ही आस-पास के इलाकों में झमाझम बारिश हुई। इसके बाद लोगों को बढ़ती गर्मी से निजात मिल गई। वहीं, मौसम के अचानक (Weather Update) से करवट लेने से तापमान में भी भारी कमी देखी गई। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को देश के कई राज्यों के लिए तेज बारिश का अनुमान लगाया है। आईएमडी ने कई राज्यों के लिए आंधी-तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की बारिश से लेकर मध्यम बारिश और तेज आंधी-तूफान की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही देश के दक्षिणी भाग तेलंगाना, नार्थ कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

इन राज्यों में 2 से 4 दिनों तक होगी बारिश

वहीं, उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ, सब हिमालय रेंज, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और गुजरात में मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही आईएमडी ने बताया है कि इन इलाकों में ऐसी स्थिति आने वाले 2 से 4 दिनों तक बनी रहेगी।

कैसा रहेगा यूपी का मौसम

IMD की साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 18 से 20 मार्च तक पूरे उत्तर प्रदेश में हल्की से लेकर मध्यम बारिश के साथ हवाओं का तेज झौंका भी चलता रहेगा। वहीं, पूर्वी और पश्चिमी यूपी में तेज बारिश का ये सिलसिला 19 मार्च को भी जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी राज्य के साथ साझा कर दी है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम 

शनिवार को तेज बारिश के साथ कई इलाकों में ओले भी गिरे। शनिवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। ऐसे में दोपहर 12 बजे के करीब अचानक से झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। इसके बाद मौसम में बदलावा आ गया। आईएमडी के मुताबिक, आने वाले दो से तीन दिनों तक मौसम के ऐसा ही रहने की उम्मीद है। ऐसे में तापमान में भी साफ तौर पर कमी देखी जाएगी।

राजस्थान के इन इलाकों में होगी बारिश

राजस्थान के कई जिलों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इनमें अजमेर, भरतपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में बिजली कड़कने के साथ तेज हवाएं भी चलेगी। वहीं, पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश की उम्मीद लगाई गई है। विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Salary Hike: सरकारी कर्मचारियों की मौज, पे स्केल में 20 फीसदी की बढ़ोतरी

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories