सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKajal on Baby Eyes: छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना सही...

Kajal on Baby Eyes: छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना सही है या गलत? क्या हैं इसके नुकसान, यहां जानिए

Date:

Related stories

Designer Mangalsutra: शादी के बाद अगर दिखना है रॉयल , तो इन मंगलसूत्र के डिजाइनस को करें ट्राई

Designer Mangalsutra: अपनी आम जिदंगी में अपने लुक को अलग करने के लिए पहनने अलग-अलग डिजाइन के मंगलसूत्र जो आपकी पर्सनलिटी को बढ़ाएंगे ।

Dresses For Short Height Girls: अपने कद को दिखाना है लंबा, तो आज ही इन कपड़ों को बोलें बाय-बाय

Dresses For Short Height: ये हैं वो 4 लुक जो आपकी छोटी हाइट को कर रहे है और छोटा , कपड़े खरीदते समय इन बातों का रखें जरूर ध्यान ।

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Travel Tips: महंगे रूम बुकिंग से ऐसे पाएं छुटकारा, इस तरह सस्ते में मिल जाएगा चकाचक होटल का रूम

आप घूमने जाने से पहले ही ऑनलाइन अपने लिए कमरा बुक कर सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन भी कमरा बुक कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको किसी भी शहर में ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल का कमरा बुक करने के बारे में बताते हैं।

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Kajal on Baby Eyes: भारत में छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना एक रीति रिवाज की तरह माना जाता है। यहां लोग मानते हैं कि, छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से उनकी आंखों की रोशनी तेज होती है लेकिन क्या आप जानते हैं यह पूरी तरह सच नहीं है। छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए हम आपको नुकसानों के बारे में बताते हैं।

बच्चों की आंखों में काजल लगाना सेफ नहीं

भारत में हर छोटी उम्र के बच्चों को काजल लगाने को एक रीति रिवाज की तरह फॉलो किया जाता हैं। बड़े बुजुर्ग ऐसा मानते हैं कि, छोटे बच्चों को काजल लगाने से उन्हें नजर नहीं लगती और उनकी आंखें भी सुरक्षित रहती हैं। लेकिन अगर हम मेडिकल और वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो नवजात बच्चे की आंखों में काजल लगाने से कई सारे नुकसान हो सकते हैं। आजकल बाजार में केमिकल युक्त काजल मिलते हैं। जिसे नवजात की आंखों में लगाना नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि छोटे बच्चे की आंखें बहुत ज्यादा नाजुक होती है ऐसे में किसी भी केमिकल का इस्तेमाल करना बच्चे को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकता है। एक्सपर्ट्स की माने तो बच्चों की आंखों में काजल लगाना बिल्कुल भी सेफ नहीं है। इसमें लीड की मात्रा होती है, जो शरीर के विभिन्न अंगों से होकर मस्तिष्क तक पहुंचती है। जिससे मस्तिष्क और बोन मैरो में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Also Read: Ukraine Maa Kali: यूक्रेन ने विवादित पोस्ट करके आहत की भारतीयों की भावना, रोष बढ़ने पर मांगी मांफी

क्या घर में बनाया हुआ काजल बच्चों को लगाना है सेफ?

बाजार का काजल लगाने से बच्चों की आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा आंखें लाल हो जाना, आंखों से लगातार पानी आना, आंखें चिपकने जैसी समस्याएं हो सकती है। वही कार्निया में अल्सर भी हो सकता है। इसके साथ-साथ स्किन इन्फेक्शन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। बता दें कि, कुछ लोगों का मानना है कि, घर में बनाया हुआ काजल बच्चों की आंखों के लिए सेफ होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बच्चों की आंखें बहुत सेंसिटिव होती है और इनमें जल्दी इंफेक्शन फैलने का खतरा होता है। ऐसे में जब आप उंगली की मदद से आंखों में काजल लगाते हैं, तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। कई बार उंगली से काजल लगाने के वक्त आंख में चोट भी लग सकती है। इससे आंखों की रौशनी प्रभावित होती हो सकती है।

Also Read: Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें