सोमवार, मई 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care: चेहरे की झाइयां से हैं परेशान तो आज ही बंद...

Skin Care: चेहरे की झाइयां से हैं परेशान तो आज ही बंद करें इन चीजों का सेवन, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Care: आज के समय में खूबसूरत दिखना बेहद जरूरी हो गया है। चेहरे की खूबसूरती आपकी पर्सनालिटी को निखारने के साथ आपको अट्रैक्टिव बनाते हैं। हालांकि यह सिक्के का केवल एक पहलू है। इसके बावजूद साफ और बेदाग चेहरा पाने के लिए लोग तरह-तरह की क्रीम और मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसका कारण तेज धूप, प्रेगनेंसी हार्मोनल इंबैलेंस, तनाव जैसे कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। इन सभी चीजों के बावजूद भी अगर आपकी स्किन साफ नहीं हो रहे हैं। तो आप आज से ही कुछ खाने की चीजों को अपने प्लेट से निकालकर आजमाएं। आपको यकीनन पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा। गौरतलब है कि, हमारी स्किन हमारे खाने पीने से संबंधित होती है। इसलिए स्किन को बेदाग बनाने के लिए खाने पीने का भी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। गलत खानपान आपके चेहरे की पिगमेंटेशन का कारण बन सकता है। इसलिए चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

खाने पीने की आदत में करें इस तरह के बदलाव

मीठे का सेवन करें कम

अत्याधिक मीठी चीजों का सेवन करने से त्वचा संबंधी परेशानी शुरू हो सकती है। चीनी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये इन्फ्लेमेटरी फूड में सबसे ऊपर आता है। साथ ही पिगमेंटेशन और प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या को तेजी से बढ़ाता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स कम करें इस्तेमाल

डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध से बनी चीजों में कृत्रिम हार्मोन अधिक मात्रा में होता है। इन हारमोंस को सोख लेती है जिससे बॉडी में हार्मोनल डिसबैलेंस उत्पन्न हो जाता है और आगे चलकर यह स्क्रीन की कई समस्याओं को उत्पन्न करता है।

Also Read: Weather Updates: गर्मी के थपेड़ों के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन से Heat Wave चलने की संभावना

कैफीन वाले ड्रिंक्स छोड़ें

बॉडी में हार्मोनल असंतुलन के लिए कैफ़ीन एक बड़ा कारण होता है। इससे बॉडी में कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ता है और यह एस्ट्रोजन लेवल को असंतुलित कर देता है। इससे स्किन पर पिगमेंटेशन की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आप पिगमेंटेशन की समस्या से जूझ रहे हैं। तो कैफीन युक्त ड्रिंक्स से बिल्कुल दूर रहे।

स्पाइसी और फ्राइड फूड्स का सेवन करें बंद

ज्यादा तला खाने से झाइयां बढ़ने लगती है। मसालेदार खाने में अम्लीय लाइकोपीन पाया जाता है। जिससे स्किन का पीएच लेवल बिगड़ने लगता है और ब्रेकआउट की समस्या उत्पन्न हो जाती है जो आगे चलकर दाग धब्बों का रूप ले लेती है।

Also Read: Weather Updates: गर्मी के थपेड़ों के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन से Heat Wave चलने की संभावना

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories