गुरूवार, मई 16, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: काली गर्दन को साफ करने के लिए अपनाएं ये...

Skin Care Tips: काली गर्दन को साफ करने के लिए अपनाएं ये खास घरेलु उपाय, बेहद असरदार है ये टिप्स

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Care Tips: यह बात सच है कि कड़कड़ाती ठंड में लोग पानी से दूरी बना लेते हैं। जहां गर्मी में लोग दो बार भी नहा लेते हैं वहीं सर्दियों में नहाने से हम दूर भागते हैं। सर्दियों में ज्यादा कपडे़ पहनने से और पसीने की वजह से हमारी गर्दन काली पड़ जाती है। वैसे यह समस्या गर्मियों में भी देखने को मिलती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपकी मदद करेंगे। आज हम आपसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आपको इस मुसीबत से छुटकारा मिल सकता है।

Also Read- HILL STATION घूमने का सपना हो जाएगा साकार और बजट से नहीं होंगे परेशान, इन जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

एक बार जरूर ट्राई करें यह पेस्ट

काली गर्दन को साफ करने के लिए यह पेस्ट बहुत कारगर है। इसके लिए सबसे पहले आप 1 चम्मच फिटकरी पाउडर में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब यह सुख जाए तो आप इसे पानी से धो लें। इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि इसके बाद आप साबुन का इस्तेमाल न करें। यह पेस्ट आपको काफी हद तक काली गर्दन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

फिटकरी का यह पाउडर भी है बेहद असरदार

आपको काली गर्दन की परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए एक उपाय है कि आप फिटकरी को पहले पाउडर बना लें और इसमें बेकिंग सोडा और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप गर्दन पर लगाकर छोड़ दें और 15 मिनट बाद इसे साफ़ पानी से धो लें।

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी भी है कारगर उपाय

काली गर्दन से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी भी कारगर है। आप मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर कुछ देर क लिए रख दें। अब इसे गर्दन पर लगाकर सूखने दें और इसे 15 मिनट बाद धो लें।

Also Read: सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है Pneumonia का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories