रविवार, मई 12, 2024
होमपॉलिटिक्सLadali Bahana Yojna: CM Shivraj का आज जबलपुर की बहनों से संवाद,...

Ladali Bahana Yojna: CM Shivraj का आज जबलपुर की बहनों से संवाद, इन समस्याओं पर करेंगे बात

Date:

Related stories

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

Ladali Bahana Yojna: एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान आज जबलपुर में 1 लाख लाडली बहनों के साथ संवाद करेंगे। जिसके लिए शहर के गैरिसन मैदान में एक बड़ा डोम तैयार किया गया है। जिसमें 1 लाख महिलाओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस दौरान करीब 700 बसों को महिलाओं को कार्यक्रम स्थल तक लाने के इंतजाम में लगाया गया है। इस संवाद कार्यक्रम के माध्यम से सीएम शिवराज अपनी लाडली बहनों से रजिस्ट्रेशन को लेकर आ रही समस्याओं को लेकर सीधे फीडबैक लेंगे। सीएम स्वंय इस योजना को मॉनिटर कर रहे हैं और अधिक से अधिक महिलाओं को इस योजना से जोड़ने को उत्साहित कर रहे हैं। सीएम एक मोटिवेशनल स्पीकर की भांति रैंप पर टहलते हुए शहर शहर महिलाओं से संवाद कर रहे हैं।

जानें क्या है संवाद की वजह

सीएम शिवराज महिलाओं के द्वारा योजना के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को खुद सीएम ऑफिस से मॉनीटर कर रहे हैं। इसी सिलसिले में वह इस कार्यक्रम के माध्यम से बहनों से सीधे पूछेंगे कि कहीं कर्मचारी फॉर्म भरने में उन्हें परेशान तो नहीं कर रहे। योजना का लाभ गारंटीड दिलाने के लिए पैसे की मांग तो नहीं कर रहे। दरअसल अब तक प्रदेश भर में 1 करोड़ और अकेले जबलपुर से करीब 90 हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। आज सीएम शहर में करीब ढाई घंटे के दौरान 50 विकास योजनाओं का शिलान्यास, भूमि पूजन तथा लोकार्पण इत्यादि करेंगे।

इसे भी पढ़ेंःMP Election 2023: MP चुनाव तैयारियों को लेकर कांग्रेस का बड़ा एलान, घोषणापत्र के लिए अपनाएगी

जानें क्या है लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना एमपी की 23-60 साल की उन पात्र महिलाओं की वित्तीय सहायता के लिए शुरू की गई है, जिसमें हर पात्र महिला को 10 जून 2023 से हर महीने 1 हजार रुपए सीधे खाते में आर्थिक सहायता देगी।

  • जो आयकर नहीं देती।
  • उनके परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन न हो।
  • घर में चार पहिया वाहन न हो।
  • इस योजना के लिए महिला का मोबाइल नंबर,
  • आधार कार्ड हो
  • एक बैंक खाता हो जो आधार से जुड़ा हो।
  • इस योजना के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है।

इसे भी पढ़ेंः CM Yogi ने फिर दोहराया- ‘UP अब माफियाओं के लिए बना संकट’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories