गुरूवार, मई 2, 2024
होमस्पोर्ट्सIND vs WI 2023: पहले टी 20 मैच में इतिहास रचने उतरेगी...

IND vs WI 2023: पहले टी 20 मैच में इतिहास रचने उतरेगी भारतीय टीम, खेलेगी 200वां मुकाबला

Date:

Related stories

IND vs WI 2023: वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज भारतीय टीम के नाम एक और कीर्तिमान स्थापित होने वाला है। इस सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम के नजरिए से इतिहासिक होने वाला है। भारतीय टीम अपना 200 वां मुकाबला खेलने मैदान में उतरेगी। इससे पहले भारत ने 199 मैच खेले हैं जिसमें से 127 मैचों में भारत को जीत मिली है।

भारत ने सबसे ज्यादा मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ खेले हैं। श्रीलंका के खिलाफ 29 मैच खेले जिसमें से 19 में भारत ने श्रीलंका को मात दी। वहीं बात करें वेस्टइंडीज को तो वेस्टइंडीज के सामने भी भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 25 T20 मैचों में 17 मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 में से 15 मैच जीते तो वहीं न्यूजीलैंड के सामने 25 में से 12 जीते और 10 बार हार कस सामना किया।

कोहली हैं टी20 फॉर्मेट के किंग

वनडे और टेस्ट फॉर्मेट की तरह विराट कोहली टी20 भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। कोहली ने इंटरनेशनल टी 20 मैचों में भी अपना लोहा मनवाया है। उनके नाम 107 पारियों में 4008 रन हैं। केवल इतना ही नहीं भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है। उन्होंने पिछले साल एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा था। इसके अलावा कोहली ने इस फॉर्मेट में भारत के लिए एशिया कप और विश्व कप में सबसे जायदा रन बनाए हैं।

इस सीरीज में युवा खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत की युवा टीम मैदान पर उतरेगी। ऐसे में उम्मीद है कि यशस्वी जैस्वाल, तिलक वर्मा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह जैसे युवा खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करेंगे। सिर्फ यही नहीं सूर्यकुमार यादव पर भी खास नजरें रहने वाली हैं। अगर सूर्यकुमार का बल्ला इस सीरीज में फ्लॉप रहता है तो भविष्य में टीम युवा खिलाड़ियों की तरफ देखेगी।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories