सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमस्पोर्ट्सVirendra Sehwag के साथ 'ICC Hall Of Fame' में शामिल हुए ये...

Virendra Sehwag के साथ ‘ICC Hall Of Fame’ में शामिल हुए ये दिग्गज, भारत की पूर्व कप्तान ने रचा इतिहास

Date:

Related stories

Virendra Sehwag : आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सोमवार को आईसीसी हॉल आफ फेम में शामिल किए गए तीन सदस्यों के नाम की घोषणा की। इन तीन नामों में भारत के दिग्गज वीरेंद्र सहवाग का भी नाम शामिल है। साथ ही भारत की पूर्व महिला कप्तान डायना एडुल्जी भी शामिल हैं। इनके अलावा श्रीलंका के महान क्रिकेटर अरविंद डिसिल्वा भी इस सूची में हैं।

डायना एडुल्जी ने रचा इतिहास

भारत की पूर्व महिला कप्तान डायना एडुल्जी ने आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल होकर इतिहास रच दिया है। एडुल्जी पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी जिन्होंने ये कीर्तिमान हासिल किया है। साल 2023 में भारत के 7 क्रिकेटरों को इस सम्मान से नवाजा गया। जिसमें वीरेंद्र सहवाग 8 वें और डायना एडुल्जी आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल होने वाली 9 वीं खिलाड़ी बनी।

इन भारतीयों को मिला सम्मान

वीरेंद्र सहवाग और डायना एडुल्जी के अलावा ये सम्मान 2021 में वीनू मानकंड, साल 2109 में सचिन तेंदुलकर, 2018 में राहुल द्रविड़, 2015 में अनिल कुंबले, 2010 में कपिल देव , 2009 में बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर को मिला था। आपको बता दें ऑल टाइम हॉल ऑफ फेम में सबसे ज्यादा 29 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं।

किसे दिया जाता है ये सम्मान

आईसीसी हॉल आफ फेम में क्रिकेट के महान खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। ये सम्मान आईसीसी के नियम के अनुसार खिलाड़ी के रिटायरमेंट के 7 साल बाद दिया जाता है। आईसीसी हाल आफ फेम में अरविंद डिसिल्वा ,डायना एडुल्जी और Virendra Sehwag 110, 111 और 112 स्थान पर शामिल हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में भारत को वर्ल्ड कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 14 साल लंबे अपने क्रिकेट करियर में 17 हजार रन बनाए। वहीं भारत की पूर्व महिला कप्तान डायना एडुल्जी 17 साल का क्रिकेट करियर भी शानदार रहा। अरविंद ने श्रीलंका के लिए 19 साल तक क्रिकेट खेला। उन्होंने 1996 वर्ल्ड कप जीतने वाले टीम में अहम योगदान दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories