गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकWhatsApp Scam: व्हाट्सऐप पर की गई ये गलती करवा देंगी भारी नुकसान!...

WhatsApp Scam: व्हाट्सऐप पर की गई ये गलती करवा देंगी भारी नुकसान! भूलकर भी न करें ये मिस्टेक्स

Date:

Related stories

China WhatsApp Ban: चीन ने वाट्सऐप पर क्यों लगाया ताला, iPhone ने भी लिया एक्शन

China WhatsApp Ban: दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप...

WhatsApp Safety Feature: वाट्सऐप के ये 3 फीचर आपको दुश्मनों और चोरों से हमेशा रखेंगे सेफ?

WhatsApp Safety Feature: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

WhatsApp Scam: डिजिटली हम जितना सक्षम हो रहे हैं उतने ही रिस्क भी बढ़ रहे हैं। जैसे आजकल ऑनलाइन स्कैम जैसी चीजें काफी आम हो गई हैं। स्कैमर्स छोटी सी इंफोर्मेशन के दम पर ही यूजर्स का पर्सनल डेटा हैक कर लेते हैं और फिर उनके साथ ठगी को अंजाम देते हैं। कई बार तो ऐसे भी मामले में सामने आते हैं जहां ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप पर स्कैम हो जाता है। ऐसे में आपको कुछ ऐसी मिस्टेक्स होती हैं जो भूलकर भी नहीं करनी होती हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि व्हाट्सऐप आपको क्या गलतियां नहीं करनी हैं।

टू फैक्टर ऑथंटिकेशन हमेशा रखें ऑन

व्हाट्सऐप को सिक्योर करने के लिए प्लेटफॉर्म की तरफ से टू फैक्टर ऑथंटिकेशन की सुविधा दी जाती है। अगर आप इसे अपने फोन में ऑन कर लेते हैं तो इससे आपके व्हाट्सऐप के हैक होने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती हैं। टू फैक्टर ऑथंटिकेशन ऑन करने के लिए अपने व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाकर टू-स्टेप-वेरिफिकेशन ऑन करना है, जहां एक पिन डालना होता है।

अनजान लिंक पर न करें भूलकर भी क्लिक

आजकल एक और चीज चलन में आई है। जिसमें स्कैमर्स आपके व्हाट्सऐप नंबर पर कोई लिंक भेजते हैं जिस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है और कुछ ऐसे भी यूजर्स होते हैं जो इनके कहने पर लिंक पर क्लिक कर लेते हैं। जिसके बाद फोन का डेटा इनके पास चला जाता है और ये फ्रॉड को अंजाम देते हैं। अगर आपके पास भी किसी तरह का लिंक आता है तो पहले उसकी पुष्टि करने के बाद ही क्लिक करना चाहिए।

पर्सनल डिटेल शेयर करने की न करें भूल

जब भी आपसे कोई व्हाट्सऐप पर पर्सनल डिटेल मांगता है तो किसी भी कीमत पर उसे डिटेल साझा न करें और न ही उसके साथ बातचीत करें। जिस भी पर्सन को अपनी डिटेल शेयर करें तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें और उसे हर तरह से सत्यापित कर लें।

फ्रॉड का शक होने पर करें ब्लॉक

अगर आपको लग रहा है कि कोई आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश कर रहा है तो तुरंत उस नंबर को ब्लॉक करें या फिर रिपोर्ट कर दें। कई बार स्कैमर्स आपके जानने वालों की डीपी लगाकर भी आपके पास मैसेज करते हैं तो यहां भी सतर्क हो जाने की जरुरत है।

जॉब वाले मैसेज पर न करें भरोसा

आजकल देखा जाता है कि लोगों को अनजान नंबर से मैसेज आता है और उसमें किसी जॉब की पूरी डिटेल लिखी होती है तो कुछ लोग उसे असली समझकर उस पर पर्सनल जानकारी शेयर कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें