मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमविदेशAfghanistan: अफगान महिलाओं की बड़ी मुश्किलें, तालिबानियों ने UN की महिला कर्मचारियों...

Afghanistan: अफगान महिलाओं की बड़ी मुश्किलें, तालिबानियों ने UN की महिला कर्मचारियों के काम करने पर लगाया प्रतिबंध

Date:

Related stories

Afghanistan News: महिलाओं के खिलाफ Taliban का एक और फरमान, अब ब्यूटी सैलून पर लगा प्रतिबंध

Afghanistan News: अफगानिस्तान में महिलाओं के खिलाफ Taliban ने एक और फरमान जारी किया है। अब तालिबान ने ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Afghanistan Poison Attack: तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना, अफगानिस्तान में 80 छात्राओं को दिया गया जहर

Afghanistan Poison Attack: अफगानिस्तान में तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना देखने को मिला है। जहां 80 छात्राओं को जहर देने का मामला सामने आया है।

Afghanistan में रह रही महिलाओं की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि, जब से अफगानिस्तान पर तालिबानियों ने कब्जा किया है तब से वहां की महिलाओं पर जबरदस्ती कानून थोपे जा रहे हैं। तालिबानियों ने अफगान में रह रही महिलाओं के साथ यूएन मिशन के एनजीओ के लिए काम करने वाली महिलाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिए।

UN की महिला कर्मचारियों के काम करने पर लगाया प्रतिबंध

आपको बता दें कि, अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन यानी (यूएनएएमए) की ओर से बताया जा रहा है कि, यहां पर पूर्वी नंगरहार प्रांत में संयुक्त राष्ट्र की महिला कर्मचारियों को काम करने से रोक दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार ऐसा तब हुआ जब तालिबानी हुकूमत महिलाओं के खिलाफ फैसले ले रही है। संयुक्त राष्ट्रीय महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक का कहना है कि, यूएनएएमए को संयुक्त राष्ट्र की महिला कर्मचारियों के काम करने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश की जानकारी मिली है। वह आदेश पूरे देश पर लागू किया गया है।

बताया परेशान करने वाली हरकत

स्टीफन दुजारिक ने आगे कहा कि, इस तरह के बयान पूरी तरह से गलत है। उन्होंने कहा कि, “इस तरह का कोई भी प्रतिबंध अस्वीकार्य और स्पष्ट रूप से अकल्पनीय होगा। यह एक परेशान करने वाली हरकत है, भला ऐसा कोई कैसे कर सकता है? ये (तालिबानी) फरमान सबसे ज्यादा जरूरतमंदों तक सहायता संगठनों की मदद पहुंचाने की क्षमता को कम कर रहा है।”

Also Read: पूर्व सांसद Rahul Gandhi का ये है अब नया आशियाना, नोटिस मिलने के बाद खाली कर रहे सरकारी आवास

अफगानिस्तान में भुखमरी से जूझ रहे थे लोग

बता दें कि, कल जब तालिबानी महिलाओं के अधिकार पर रोक लगा रहे थे तब कई एनजीओ ने अपने पूरे अभियान को रोक लिया था। जिसके कारण अफगानिस्तान के कई करोड़ लोगों पर संकट के बादल छा गए थे। सहायता एजेंसियों के अनुसार उन लोगों में से आधे भुखमरी से जूझ रहे थे। इसके बाद जब कुछ दिनों तक विचार करने के बाद यह सहमति बनी थी कि स्वास्थ्य सहायता क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को तालिबानी प्रतिनिधियों से छूट दी जाएगी और संयुक्त राष्ट्रीय के कर्मचारी जिनमें सहायता क्षेत्र के लोग भी शामिल है कभी भी प्रतिबंध के अधीन नहीं रहेंगे।

विश्व निकाय के कार्यबल को बढ़ाया

इसी कड़ी में संयुक्त राष्ट्र ने बीते मंगलवार को कहा कि, तालिबान सरकार ने गैर-सरकारी संगठनों के लिए काम करने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध को 400 अफगान महिलाओं के विश्व निकाय के कार्यबल तक बढ़ा दिया है। स्टीफ़न दुजारिक ने संवाददाताओं से कहा, “यूएनएएमए को वास्तव में अधिकारियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र की महिला राष्ट्रीय कर्मचारियों के सदस्यों के काम करने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश मिला है। यह पूरे देश पर लागू होता है।

Also Read: Luxury Car Kia Carens 2023 कार को देख मारुति की बढ़ी टेंशन! दमदार इंजन और शानदार फीचर्स के साथ मचाएगी भौकाल

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories