रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमविदेशPakistan-Afghanistan War: अर्थव्यवस्था मंदी में, राजनीतिक स्थिति अस्थिर; क्या पाकिस्तान पूर्ण युद्ध...

Pakistan-Afghanistan War: अर्थव्यवस्था मंदी में, राजनीतिक स्थिति अस्थिर; क्या पाकिस्तान पूर्ण युद्ध बर्दाश्त कर सकता है?

Date:

Related stories

Pakistan-Afghanistan War: पाकिस्तान की तरफ से अफगानिस्तान में घुसकर हवाई हमले किए गए। गौरतलब है कि इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ गया है। इस हमले के बाद अफगानिस्तान की तरफ से पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी गई है। तालिबान ने पाकिस्तान को अमेरिका जैसा ही अंजाम भुगतने की धमकी दे डाली है। वहीं रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हालात नही सुधरे तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच जंग हो सकती है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्या पाकिस्तान इस जंग के लिए तैयार है? आईए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि क्या अभी पाकिस्तान जंग की स्थिति में है। और पाकिस्तान की अभी आर्थिक और राजनीति स्थिति क्या है।

क्या है पूरा मामला

खबरों के मुताबिक सोमवार को पाकिस्तान की सेना ने अफगानिस्तान में घुसकर हमाई हवाले किए। वहीं इस हमले में तीन बच्चे समेत 8 लोगों के मारे जानें का दावा किया गया है। पाकिस्तान के इस हरकत के बाद तालिबान भी हरकत में आ गया है, तालिबान ने पाकिस्तान को अंजाम भुगतने की धमकी भी दे डाली। बताया जा रहा है कि तालिबान ने बॉर्डर पर पाकिस्तानी सैनिकों पर फायरिंग की। वहीं रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हालात ऐसे ही रहे तो दोनों की बीच जंग हो सकती है।

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति

गौरतलब है कि अभी पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति ठीक नही है। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान में पेट्रोल 250 – 300 रूपये प्रति लीटर है। इसके अलावा आटा, दाल, चावल की कीमतों में भी भारी इजाफा हुआ है। जिससे वहां की जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस हालात में अगर पाकिस्तान जंग करता है तो उसे भारी नुकसान उठाना पर सकता है। इसके अलावा पाकिस्तान में कर्ज- विकास दर अनुपात अभी 70 प्रतिशत से जयादा है।

पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता

गौरतलब है कि पाकिस्तान में अभी हाल ही में आम चुनाव संपन्न हुए है। बता दें कि अभी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ है। हालांकि इस चुनाव में धांधली के आरोप भी लगे थे। खबरों के मुताबिक चुनाव जीतने वालों में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थिक निर्दलीय की संख्या सबसे अधिक थी। लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने अपना प्रधानमंत्री बनाया। मालूम हो कि इमरान खान अभी पाकिस्तान के जेल में बंद है। उसके बाद भी पाकिस्तान की जनता ने इमरान खान पर भरोसा जताया था। वहीं कई राजनीतिक विश्लेषक का मानना है कि पाकिस्तान में नई सरकार बनती है तो ज्यादा दिन टिक नही पाएगी। यानि पाकिस्तान में राजनीति स्थिरता बनी हुई है। वहीं अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों के लोगों की चिंता बढ़ गई है।

Latest stories