बुधवार, मई 15, 2024
होमViral खबरगाय पर चीन ने लगाया बड़ा दांव, 100 टन दूध देने वाली...

गाय पर चीन ने लगाया बड़ा दांव, 100 टन दूध देने वाली ‘Super Cow’ से क्या दुनिया पर करेगा राज?

Date:

Related stories

Super Cow: चीन के वैज्ञानिकों ने ‘सुपर काउ’ के तीन क्लोन बनाने का दावा किया है। बता दें कि, ये गाय 100 टन से अधिक दूध देती है। चीन के वैज्ञानिकों ने तीन बच्चों को जन्म दिलाने में सफलता पाई है। सुपर काउ सामान्य गायों की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन कर सकती हैं। चीनी मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, सुपर गायों की बदौलत चीन दूध उत्पादन में दुनिया का अग्रणी देश बन सकेगा।

सफलतापूर्वक 3 ‘सुपर गाय’ बनाने का दावा

चीन अजीबोगरीब रचनाओं के लिए दुनिया भर में फेमस है। चीन में तरह-तरह की रचनाएं आए दिन होती रहती है, यही नहीं यहां के लोग अजीबोगरीब चीजें भी खाते हैं। ऐसे में दूध की कमी को पूरा करने के लिए चीनी वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक 3 ‘सुपर गायों’ का क्लोन बनाया है, जो असामान्य रूप से उच्च मात्रा में दूध का उत्पादन कर सकती हैं।

सुपर काउ के 3 बछड़ों की सफल क्लोनिं

चीन की स्टेट मीडिया ने वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि को देश के डेयरी उद्योग के लिए क्रांतिकारी बताया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुपर गायों की सफल क्लोनिंग से आयातित नस्लों पर चीन की निर्भरता कम हो जाएगी इसके बाद चीन में दूध की कमी थोड़ी कम हो सकती है। नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फॉरेस्ट्री साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने सुपर काउ के 3 बछड़ों की सफल क्लोनिंग 23 जनवरी को यानी कि लूनर न्यू ईयर से पहले के हफ्ते में किया।

Also Read:Tim Southee की वाइफ Brya Fahy के आगे नहीं टिकती बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस, Photos में देखें इनका जलवा

होल्स्टीन फ्रेजियन गायों की नस्ल के तीनों बछड़े

चीन द्वारा जन्म किए गए सुपर काऊ के तीनों बच्चे होल्सटीन फ्रिसियन गायों की नस्ल के हैं। ये गाय दूध देने में बहुत अच्छी होती हैं इसलिए इस नस्ल की बछड़ों को जन्म दिया गया है। इस नस्ल की गाय साल भर में 18 टन दूध देती है। वही अगर इन गायों के जीवन भर दिए गए दूध की कैलकुलेशन करें तो यह टोटल 1000 टन के बराबर होता है। अमेरिकी कृषि विभाग की माने तो यह आंकड़ा यूएसए में 2021 में एक गाय से प्रतिदिन प्राप्त औसत दूध की मात्रा का लगभग 1.7 गुना है। इन सुपर गायों का जन्म चीन को दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में ऊंचाइयों तक पहुंचाएगा, इसी उद्देश्य से या कार्य किया गया है।

Also Read: Skin Care: मर्द अपनी त्वचा की देखभाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, समय से पहले दिखेंग बूढ़े

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories