रविवार, मई 5, 2024
होमविदेशUS-Iran Relation: Joe Biden ने ईरान को दी धमकी, कहा- 'अगर अमेरिका...

US-Iran Relation: Joe Biden ने ईरान को दी धमकी, कहा- ‘अगर अमेरिका को पहुंचाया नुकसान तो खैर नहीं’

Date:

Related stories

US-Iran Relation: कुछ दिनों पहले सीरिया में एयर स्ट्राइक हुआ था। इस एयर स्ट्राइक में अमेरिका के काफी लोगों की मौत हो गई थी जिसके बाद अब अमेरिका की बौखलाहट सामने आई है। शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ईरान को धमकी दी है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका के लोगों को बचाने के लिए जो भी करना पड़ेगा उसके लिए वो पूरी तरह से तैयार है।

जो बाइडेन ने सीरिया में हुए इस एयर स्ट्राइक का जिम्मेदार पूरी तरह से ईरान को बताया है। अमेरिका के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि ईरान के द्वारा किए गए इस ड्रोन अटैक में कई लोगों के मारे जाने की खबर है वहीं 10 से भी अधिक नागरिक अब भी घायल है जिनका इलाज चल रहा है। इन घायल लोगों में सबसे ज्यादा अमेरिकी सेना से जुड़े हुए लोग शामिल है।

अमेरिका ने भी किया एयर स्ट्राइक

ईरान के द्वारा किए गए इस हमले के बाद अमेरिका ने भी एयर स्ट्राइक किया है। ये एयर स्ट्राइक ईरान में स्थित सेनाओं के कार्यालय के समीप किया गया है। अमेरिका के अधिकारीयों की मानें तो ये हमला रॉकेट के द्वारा शुक्रवार रात में किया गया है। अमेरिका ने उत्तरी सीरिया को अपने इस रॉकेट के द्वारा निशाने पर लिया था लेकिन इस हमले में किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अब किसी भी तरह का नुकसान अमेरिकी नागरिकों को पहुंचता है तो ईरान की खैर नहीं है। ऐसे में इस धमकी के बाद ये माना जा रहा है कि अब ईरान और अमेरिका के बीच रिश्ता और भी बिगड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: India ने दिया करारा जवाब तो रास्ते पर आया Britain, जानिए पूरा मामला

अमेरिका को इस वजह से लगा है झटका

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे इस तनाव की वजह से आने वाले समय में अमेरिका को बड़ा झटका लग सकता है। बता दें कि रूस इस झगड़े के बीच ईरान से हथियार लेने जा रहा है, जो कही न कही अमेरिका के लिए एक बड़े झटके के रूप में काम करेगा। वहीं सीरिया में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर कई बार हमला हुआ है लेकिन इससे पहले कोई भी अमेरिकी सैनिक नहीं मारा गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हम ईरान से किसी भी तरह की जंग नहीं चाहते हैं लेकिन अगर हमारे सैनिकों या लोगों को कोई भी नुकसान पहुंचता है तो इसका जवाब देने के लिए अमेरिका भी तैयार है।

ये भी पढ़ें: SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories