शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit में शामिल होने आज भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe...

G20 Summit में शामिल होने आज भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, ITC मौर्य में होगा स्टे, सुरक्षा ऐसी की परिंदा भी न मार पाए पर

Date:

Related stories

Joe Biden: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की मेजबानी करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार है। जी20 के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बन रही है। इसी तरह दिल्ली में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के देखते हुए दिल्ली में 60 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

आज भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) भी आज (7 सितंबर) भारत पहुंच रहे हैं। जो बाइडेन कितने बजे भारत पहुंचेंगे इसकी अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देर शाम तक उनका दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम है। दिल्ली पहुंचने के अगले दिन यानी 8 सितंबर को वह प्रधानमंत्री मोदी से निजी तौर पर मुलाकात करेंगे। इसके बाद 9 और 10 सितंबर को वह जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और 10 सितंबर को अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

दिल्ली की सड़कों पर ‘द बीस्ट’ में यात्रा करेंगे बाइडेन

राष्ट्रीय राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान, बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति कैडिलैक ‘द बीस्ट’ में यात्रा करेंगे, जिसे बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर III में अमेरिका से भारत लाया जाएगा। दुनिया की सबसे मजबूत और सुरक्षित कही जाने वाली यह बुलेटप्रूफ कार हर वक्त यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस की निगरानी में रहेगी। जो बाइडेन के दिल्ली दौरे के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। सबसे बाहरी परत में अर्धसैनिक बल के जवान होंगे, दूसरी परत में भारत के विशेष सुरक्षा समूह के कमांडो होंगे और सबसे भीतरी घेरे में सीक्रेट सर्विस एजेंट होंगे।

वायुसेना और भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर दिल्ली पर नजर रखने के लिए लगातार आसमान में चक्कर लगाते रहेंगे। इन हेलीकॉप्टरों पर सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो मौजूद रहेंगे। कई जगहों पर एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए हैं। दिल्ली में ऊंची इमारतों पर एनएसजी और सेना के स्नाइपर्स तैनात रहेंगे।

ITC मौर्य में रुकेंगे जो बाइडेन और अमेरिकी प्रतिनिधि

बिडेन और अन्य अमेरिकी प्रतिनिधि आईटीसी मौर्या शेरेटन होटल में रुकेंगे। होटल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। होटल में आने वाले हर व्यक्ति और कर्मचारी की कड़ी जांच की जाएगी। बताया जा रहा है की बाइडेन होटल की 14वीं मंजिल पर रहेंगे, जहां सिर्फ विशेष एक्सेस कार्ड प्राप्त लोगों को जाने की अनुमति होगी। 14वीं मंजिल तक पहुंचने के लिए एक विशेष लिफ्ट भी लगाई गई है। इस होटल के करीब 400 कमरे बुक हो चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories