बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोCar Summer Tips: गर्मियों में नहीं रखेंगे अपनी प्यारी कार का ध्यान...

Car Summer Tips: गर्मियों में नहीं रखेंगे अपनी प्यारी कार का ध्यान तो कभी भी दे जाएगी धोखा, इन टिप्स को अभी करें फॉलो

Date:

Related stories

Car Summer Tips: अगर आप भी कार चलाकर लंबे सफर पर जाते हैं तो आपको इस गर्मी के सीजन में एक बार अपनी कार को जरूर चेक कर लेना चाहिए। आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में सड़क पर कार चलाते वक्त काफी तरह की परेशानी होती है। गर्मी के दौरान गर्म हवा और शुष्क मौसम कार चलाने में काफी मुश्किलें पैदा करता है। ऐसे में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके बाद आप आराम से गर्मी में गाड़ी चला सकते हैं।

गर्मियों में रखें कार का खास ख्याल

आप अपनी कार को गर्मी के दौरान कई तरह से बचा सकते हैं। गर्मी के सीजन में कार की विंडशील्ड पर धूल-मिट्टी के बारीक कण जमा हो जाते हैं। ऐसे में विंडशील्ट पर इसका सीधा असर पड़ता है। इसके साथ ही विंडशील्ड के वाइपर्स को भी समय-समय पर साफ करना चाहिए।

एसी वेंट्स का रखें ख्याल

इसके साथ ही इस गर्मी के सीजन में कार के एसी वेंट्स भी खराब हो जाते हैं। कार्बन एयर एसी फिल्टर प्रदूषण को अंदर जाने से रोकते हैं। अगर ये काम न करें तो इसमें बड़ी खराबी आ सकती है। इन्हें हर साल या फिर 12000 किलोमीटर चलने के बाद बदल देना चाहिए।

इंजन ऑयल पर दें ध्यान

गर्मियों में बाहर ज्यादा तापमान होने की वजह से कार के इंजन ऑयल पर भी सीधा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि टाइम-टाइम पर इंजन ऑयल को बदला जाए। ऐसा नहीं करने पर कार के इंजन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

टायरों में प्रेशर बढ़ जाता है

आपको बता दें कि गर्मियों में टायरों में प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में कार के टायरों में हमेशा नाइट्रोजन गैस ही भरवाएं। इससे कार के टायर ठंडे रहेंगे और टायर फटने का डर भी नहीं रहेगा। हालांकि, टायर प्रेशर को अधिक नहीं रखना चाहिए, क्योंकि टायरों में ज्यादा हवा होने से टायर फटने का खतरा बना रहता है।

बैटरी भी गर्म हो जाती है

इसके अलावा गर्मी के मौसम में कार की बैटरी भी गर्म हो सकती है। ऐसे में बैटरी का खास ख्याल रखें। बैटरी गर्म होने पर कुछ हद तक खराब हो जाती है। कई बार बैटरी अपने पॉजिशन से हटकर कई और खिसक जाती है। ऐसे में ध्यान रखें कि कार में कम कंपन हो।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories