शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोTraffic Rules: ओवरटेक करते हुए इन बातों का रखें ध्यान वरना पल...

Traffic Rules: ओवरटेक करते हुए इन बातों का रखें ध्यान वरना पल में जा सकती है जान,आंकड़े खौफ में ला देंगे

Date:

Related stories

UP News: यातायात नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस का अनोखा तरीका! लोकगीत के जरिए लोगों से अपील; देखें वीडियो

UP News: यूपी में ट्रैफिक व्यवस्था की समस्याएं अब तत्काल रुप से निस्तारित की जाती हैं। इसी तर्ज पर यूपी की ट्रैफिक पुलिस लगातार लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील करती है। इसके तहत कभी किसी हिन्दी फिल्म का पोस्टर शेयर किया जाता है तो कभी डायलाग्स का इस़्तेमाल भी होता है।

Traffic Rules: हम सभी कभी न कभी जल्दबाजी में खुद को आगे निकालने के लिए अपने वाहन को अन्य वाहन से ओवर टेक कर देते हैं, जिसके कारण कई सारे लोग कभी हादसे का शिकार हो जाते हैं ,तो कुछ लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। गाड़ियों को ओवर टेक करने के नुकसान जानने के बाद भी लोग इस गलती का बार-बार दोहराते हैं। बढ़ते हुए एक्सीडेंट की एक वजह ये भी माना जाती है। यही कारण है कि, सरकार दे द्वारा ओवर टेक करने वाले लोगों पर चालान लगाने की व्यवस्था की गई है, लेकिन इसके बाद भी लोग नहीं मानते हैं। आज हम आपको ओवर टेक से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। ओवर टेक करना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं माना जाता है। इससे न सिर्फ आपकी जेब खाली हो सकती है, बल्कि आप अपनी जिंदगी भी खो सकते हैं और अन्य लोगों को भी मुसीबत में डाल सकते हैं। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि, 100 में से 72 फीसदी हादसे ओवर टेकिंग करते हुए होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, ओवरटेकिंग की जितनी भी दुर्घटनाएं हुई हैं उनमे मरने वाले सबसे ज्यादा युवा हैं।

ओवरटेकिंग करते हुए इन बातों का रखें ध्यान

फ्लाईओवर, ब्रिज, मोड़ पर न करें अवरटेकिंग

सारी बातों को नजर अंदाज करके अगर आप ओवर टेक कर भी रहे हैं तो, ओवरटेक करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। फ्लाईओवर, ब्रिज, मोड़ पर ओवरटेक न करे इसके साथ ही हाई स्पीड वाहनों से आगे निकलने की भी गलती न करें।

सिंगल रोड पर भूलकर भी न करें ओवरटेकिंग

अगर आप किसी सिंगल रोड पर चल रहे हैं तो यहां पर आपको भूलकर भी ओवरटेक नहीं करना है। अगर आप ऐसा करते हैं तों एक्सीडेंट होने के चांस, बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे और आपकी जान जा सकती है।

ये भी पढ़ें: स्मार्ट चाबी वाले फीचर्स के साथ Honda Dio H का धमाका, अब Hero Xoom और Suzuki Access का क्या होगा!

तेज स्पीड वाली गाड़ियों को न करें आवरटेक

अगर आप किसी हाईवे पर निकल रहे हैं तो तेज रफ्तार से आ रहे वाहनों से आगे निकलने की न सोचें। इस स्थिति में आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं और आपकी जान जा सकती है।

किस साइड से करें ओवरटेक

अगर आप ओवरटेक करते हैं तो आपको साइड का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। आपको कभी भी लेफ्ट साइड से ओवर टेक नहीं करना है अगर करते भी हैं तो राइड साइड का प्रयोग करें।

हार्न बजाते हुए करें ओवरटेक

ओवरटेक करते समय हॉर्न का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए इसके साथ ही ये भी देखना चाहिए की साथ में चल रहा वाहन किसी भी प्रकार का इंडीकेटर तो नहीं दे रहा है। इसको देखने के बाद ही ओवर टेक करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: बजट रेंज में तहलका मचाने आ रहा है Redmi 12 Smartphone, 50MP कैमरा देगा iPhone 14 को कड़ी टक्कर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories