रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसNational Savings Certificate में कैसे करें निवेश, देखिए क्या है स्टेप बाय...

National Savings Certificate में कैसे करें निवेश, देखिए क्या है स्टेप बाय स्टेप ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीका

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

National Savings Certificate: अगर आप भी निवेश के लिए किसी अच्छे ऑप्शन को तलाश रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। वैसे तो कई तरह की निवेश योजनाएं हैं, मगर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) (NSC) एक पुरानी और बड़ी निवेश योजना है। ये निवेशकों को एक सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश विकल्प देता है। इस योजना ने अपनी खूबियों की वजह से निवेशकों के बीच काफी मशहूर हुआ है। देखिए पूरी जानकारी।

National Savings Certificate में ब्याज दर

National Savings Certificate स्कीम में निवेश करने पर ब्याज भी अच्छा  मिलता है। इस स्कीम के तहत यूजर्स को 7.7 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जाता है। आपको बता दें कि ये बीते एक साल से समान ब्याज दर पर टिकी हुई है।

National Savings Certificate में कैसे करें निवेश

  • National Savings Certificate योजना में निवेश करना काफी आसान है। आपके पास ऑफलाइन और ऑनलाइन दो माध्यम है।अगर आप इंटरनेट के जरिए इसको नहीं लेना चाहते तो आप ऑफलाइन मोड भी चुन सकते हैं।
  • ऑफलाइन मोड में आपको पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। ये स्कीम हर पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है।
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट का फॉर्म पोस्ट ऑफिस या ऑनलाइन माध्यम से लें। इसके बाद अपना विवरण, पसंदीदा जमा राशि, चुनी गई परिपक्वता अवधि (वर्तमान में 5 वर्ष तक सीमित), और नॉमिनी व्यक्ति की जानकारी दर्ज करें।

National Savings Certificate के लिए KYC दस्तावेज जमा करें

  • पहचान पत्र (जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि) और पते के प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आदि) के मूल दस्तावेजों के साथ खुद ही वेरिफाई कॉपियां जमा करें।
  • इसके बाद आपको कैश या फिर चेक द्वारा भुगतान करने का विकल्प मिलता है। इसमें कम से कम 100 रुपये और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।
  • इसके बाद पोस्ट ऑफिस आपको एनएससी प्रमाणपत्र दे देगा। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को संभालकर रखें। यही आपके निवेश का सबूत होगा।

National Savings Certificate में ऑनलाइन ऑप्शन

वहीं, National Savings Certificate में ऑनलाइन ऑप्शन मिलता है। इसके लिए आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपका पोस्ट ऑफिस में खाता होना जरूरी है।

  • पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर नेट बैंकिंग तक पहुंचे, सामान्य सेवाओं पर जाएं और सेवा अनुरोध पर क्लिक करें।
  • इसके बाद नए अनुरोध का विकल्प चुनें। फिर National Savings Certificate खाता खोलें।
  • इसके बाद निवेश की रकम तय करें। इसके बाद अपने खाते से जुड़े डेबिट अकाउंट को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद लेनदेन के लिए पासवर्ड का उपयोग करें।
  • इसके बाद जमा की गई रकम की रसीद को डाउनलोड करें। साथ ही इस रसीद को संभालकर रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories