शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमबिज़नेसक्या वाकई में Atal Pansion Yojna के तहत मिलेगी 10000 रुपये महीने...

क्या वाकई में Atal Pansion Yojna के तहत मिलेगी 10000 रुपये महीने की पेंशन? सरकार ने संसद में दिया जवाब

Date:

Related stories

Atal Pansion Yojna: भारत में केंद्र सरकार की तरफ से कई कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। इनमें से एक योजना का नाम है अटल पेंशन योजना (Atal Pansion Yojna)। ऐसे में इस योजना को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेते हैं तो आपको इस खबर को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। दरअसल, बीते कई दिनों से इस योजना की चर्चा है। कहा जा रहा है कि इस योजना में मिलने वाली पेंशन की रकम में इजाफा किया जाएगा। जानिए क्या है इस चर्चा की सही जानकारी।

Atal Pansion Yojna में लागू हुए नए बदलाव

बीते साल 1 अक्टूबर 2022 से Atal Pansion Yojna में नए नियम लागू हो गए हैं। ऐसे में अब नए नियम के तहत कोई भी व्यक्ति जो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता होगा, वो इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकता है। आपको बता दें कि पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण ने इस योजना के तहत पेंशन की रकम को बढ़ाने की सिफारिश की थी। इस संबंध में अब केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जवाब सामने आ गया है।

पेंशन बढ़ाने पर सरकार का जवाब

सरकार ने अपने जवाब में कहा है कि इस तरह के किसी भी प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया गया है, जिसमें पेंशन में इजाफे की सिफारिश की गई हो। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा है कि अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन की रकम में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। भागवत कराड ने इसका कारण बताते हुए कहा कि अगर सरकार अटल पेंशन योजना में पेंशन की रकम को बढ़ाने का फैसला लेती है तो इससे अकाउंट होल्डर्स पर पहले से अधिक  किस्त देने का दवाब बढ़ जाएगा।

जानिए क्या है Atal Pansion Yojna

मालूम हो कि अटल पेंशन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के तहत काम करने वालों के लिए इस योजना को शुरू किया गया था। इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को 1000 से लेकर 5000 रुपये तक की 5 स्लैब है। सरकार ने इसकी शुरुआत 2015-16 में की थी। इसमें 18 से 40 साल के बीच कोई भी नागरिक इसका लाभ उठा सकता है। वहीं, 60 साल से अधिक होने के बाद उन्हें 1000 से 5000 रुपये तक की पेंशन दी जाती है। इस स्कीम में पेंशनर्स पेंशन की रकम को 5000 से बढ़ाकर 10000 रुपये की मांग कर रहे थे। हालांकि, सरकार ने इस प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया।

Also Read: कई बाइक्स का खेल बिगाड़ेंगी Royal Enfield की नई Interceptor 650 और Continental GT 650, देखते ही खरीदने का करेगा मन

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories