रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यHaryana Stubble Burning: पराली जलाने पर सख्त हुई हरियाणा सरकार, पकड़े जाने...

Haryana Stubble Burning: पराली जलाने पर सख्त हुई हरियाणा सरकार, पकड़े जाने पर ठोकेगी 32 लाख का जुर्माना

Date:

Related stories

Haryana News: जींद में Arvind Kejriwal व CM Mann की जनसभा, AAP को बताया बदलाव की उम्मीद; जानें डिटेल

Haryana News: हरियाणा के प्राचीन शहरों में से एक जींद शहर में आज जनसैलाब नजर आया। दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से जींद में बदलाव जनसभा को संबोधित किया गया है।

Haryana Stubble Burning: हरियाणा मंत्रिमंडल में धान की पराली प्रबंधन नीति का अनावरण किया है। बता दें कि इसका उद्देश्य टिकाऊ ऊर्जा के लिए धान की पराली का इस्तेमाल करना और 2027 तक अवशेष जलाने की प्रथाओं पर पूरी तरह से फुल स्टॉप लगाना है।


सीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक

जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि “हरियाणा एक्स-सीटू मैनेजमेंट ऑफ पैडी स्ट्रॉ पॉलिसी 2023” का उद्देश्य टिकाऊ ऊर्जा के लिए धान की पराली का उपयोग करना और 2027 तक फसल अवशेष जलाने को खत्म करना है।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने पराली जलाने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पराली जलाने के मामलों में 1,256 चालान जारी किए हैं, 32 लाख रुपये से अधिक जुर्माना लगाया है और 72 प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट सचिव द्वारा बुलाई गई एक ऑनलाइन बैठक के दौरान कौशल ने यह भी कहा कि राज्य में धान की 90 प्रतिशत कटाई पूरी हो चुकी है और राज्य सरकार पराली जलाने के मामलों से निपटने के लिए सक्रिय रूप से कदम उठा रही है।

पराली जलाने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई


कौशल ने कहा, ‘‘सरकार ने पराली जलाने के जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। 32.55 लाख रुपये से अधिक के जुर्माने के साथ 1,256 चालान जारी किए हैं और खेतों में आग से संबंधित 72 प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसके परिणामस्वरूप 44 लोगों को पकड़ा गया है। कौशल ने यह भी बताया कि हरियाणा में अधिकारियों ने गुरुग्राम और फरीदाबाद जिले में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाया है और उल्लंघन करने वालों पर मोटर वाहन अधिनियम-1988 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

प्रदूषण पर सीएम खट्टर का बयान


वायु प्रदूषण के मुद्दे पर बोलते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि वायु प्रदूषण कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है और इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। दुर्भाग्य से, कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं लेकिन उन्हें इससे कोई फायदा नहीं मिल रहा है। पंजाब में पराली जलाई जा रही है, लेकिन हरियाणा, दिल्ली में भी लोगों को परेशानी हो रही है। सीएम खट्टर ने कहा कि हमें इस मुद्दे का समाधान खोजने के लिए एक साथ आना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories