शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यIIT Bombay News: आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने काटा बवाल तो संस्थान...

IIT Bombay News: आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने काटा बवाल तो संस्थान ने की बड़ी कार्रवाई, एक छात्र पर लगा इतने हजार का जुर्माना      

Date:

Related stories

IIT Bombay News: IIT-बॉम्बे  के छात्रावास की मेस काउंसिल ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां एक छात्र पर शांति भंग  करने के आरोप में 10 हजार का जुर्माना लगाया है। दरअसल गुरुवार 28 सितंबर को IIT बॉम्बे के अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्किल के छात्रों ने मौन आंदोलन करते हुए 6 शाकाहारी टेबल पर कब्जा जमा लिया। उनका कहना था, कि वेज टेबल और नॉनवेज टेबल अलग-अलग रखने से गलत संदेश जा रहा है। इससे साफ-तौर पर मुस्लिम, दलित और आदिवासी स्टूडेंट अलग हो रहे हैं। ऐसे में इस दौरान छात्रों ने विरोध करते हुए  गुरुवार को शाकाहारी भोजन टेबल के स्थान पर मांसाहारी भोजन किया। ऐसे में जब मेस काउंसिल (Mess Council) को इसकी जानकारी मिली तो  मेस काउंसिल (संस्थान) ने बड़ी कार्रवाई की।    

 

जांच के बाद कमेटी  की कार्रवाई 

बता दें कि मामले को तूल पकड़ता देख IIT-बॉम्बे संस्थान (मेस काउंसिल) ने एक छात्र को शांति भंग करने के एवज में आरोपी मानते हुए 10 हजार का जुर्माना लगाया। कमेटी ने सबसे पहले गुरुवार 28 सितंबर की घटना को गहनता से जांच की। इस पर कमेटी का कहना है, कि हमने अब तक जांच में एक दोषी पर जुर्माना लगाया है। इस मामले में दो लोगों पर जांच अभी प्रक्रियाधीन है।    

मेस काउंसिल का क्या है कहना ? 

मेस काउंसिल ने कहा, “28 सितंबर को कुछ छात्रों ने प्लान बनाकर मेस में हंगामा किया। इस दौरान उनकी संख्या करीब 12 थी। उन्होंने पूरे हॉस्टल (छात्रावास) और मेस माहौल ख़राब करने की कोशिश की।”वहीं इस मामले पर ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’ (IIT) बॉम्बे के डीन का कहना है, इस मामले में कई छात्रों की पहचान की जा रही है। संस्थान के भीतर उपद्रव मचाने की किसी को भी अनुमति नहीं है। जांच की रिपोर्ट सामने आते ही इस पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें