सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंVoter List: अब वोटर लिस्ट में खुद ही जुड़ेगा और हटेगा आपका...

Voter List: अब वोटर लिस्ट में खुद ही जुड़ेगा और हटेगा आपका नाम, मोदी सरकार करने जा रही ये बड़ा लदवाल

Date:

Related stories

Voter List: देश में अब जल्द ही एक नई व्यवस्था शुरू होने जा रही है। किसी भी चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए अब मतदाताओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि अब ऐसी व्यवस्था लागू होने जा रही है जिसमें मतदाता का नाम खुद ही वोटर लिस्ट में जुड़ेगा और वहां से हट भी जाएगा। अगर आप अभी भी नहीं समझे हैं, तो आइए विस्तार में आपको बताते हैं ये सब कैसे होगा ?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी जानकारी

बता दें कि इसकी जानकारी खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी है। गृह मंत्री ने बताया कि जन्म और मृत्यु से जुड़े आंकड़ों को मतदाता सूची और समग्र विकास प्रक्रिया से जोड़ने के लिए संसद में एक विधेयक लाने जा रही है। इस संबंध में अभी योजना बनाई जा रही है। अमित शाह ने कहा कि जनगणना एक ऐसा प्रोसेस है, जो विकास के एजेंडे का आधार बनेगा। सोमवार को भारत के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय ‘जनगणना भवन’ का उद्घाटन के दौरान उन्होंने ये बात कही।

ये भी पढ़ें: PM Modi को लेकर सिडनी में दिखा जबरदस्त क्रेज, मंत्रों उच्चारण के साथ हुआ स्वागत, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मोदी को बताया रियल ‘बॉस’

उन्होंने कहा कि डिजिटल, पूर्ण और सटीक जनगणना के आंकड़ों का फायदा बहुआयामी होता है। जब जनगणना के आंकड़ों पर आधारित योजना बनाई जाती है, तो इससे गरीब से गरीब व्यक्ति तक विकास पहुंचना सुनिश्चित होता है। अमित शाह का कहना है कि अगर बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट के डाटा को सही तरीके से संरक्षित किया जाएगा, तो इससे विकास कार्य के लिए प्लान किया जा सकेगा।

18 होते ही वोटर लिस्ट में जुड़ जाएगा नाम

अमित शाह ने बताया कि जन्म और मृत्यु रजिस्टर को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए संसद में विधेयक लाया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत अगर कोई 18 साल का हो जाता है, तो उसका नाम अपने आप ही मतदाता सूची में जुड़ जाएगा। ठीक इसी तरीके से अगर किसी मौत होगी, तो इसकी जानकारी खुद ब खुद चुनाव आयोग को मिल जाएगी। वह आगे बताते हैं कि जानकारी मिलने के बाद चुनाव आयोग वोटर लिस्ट से नाम को डिलीट करना शुरू कर देगा।

नियमों में होगा संशोधन

अधिकारियों का कहना है कि जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम (आरबीडी), 1969 में संशोधन किया जाएगा। इसका फायदा न सिर्फ मतदाता सूची में देखने को मिलेगा, बल्कि इसके जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट में भी सुविधाएं होंगी। इस डाटा के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जारी करना आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के प्रदर्शन पर बृजभूषण सिंह का बड़ा बयान, कहा- ‘इनका खेल खत्म, अब नहीं खेलेंगे ये खिलाड़ी’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories