बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यNational Civil Service Day: PM Narendra Modi बोले- भारत का वक्त आ...

National Civil Service Day: PM Narendra Modi बोले- भारत का वक्त आ गया है…लोकसेवकों को लेकर कही ये बात

Date:

Related stories

Karnataka Elections 2023: बेंगलुरु में PM Modi का 10 किमी मेगा रोड शो, भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर 10 मई को मतदान होना है। मतदान से पहले प्रदेश की राजनीति अपने चरम पर है। चुनाव को देखते हुए भाजपा ने अपनी ताकत झोंक दी है।

National Civil Service Day: देश आज सिविल सर्विस डे मना रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में देश भर के लोकसेवकों को संबोधित किया। लोकसेवा दिवस के इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश में आजादी का अमृतकाल चल रहा है। मैं ही नहीं पूरी दुनिया कह रही है कि भारत का वक्त आ गया है। पिछले 9 सालों में यदि भारत के विकास में तेजी आई है तो ये भी आपकी भागीदारी के बिना संभव नहीं था। ऐसे समय में हम चाहते हैं कि ब्यूरोक्रेसी को और मजबूत किया जाए। मैं आज भारत के हरएक लोकसेवक से कहना चाहता हूं कि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि इस कालखंड में देश सेवा करने का मौका मिल रहा है।

जानें और क्या बोले पीएम

पीएम ने कहा कि बीते 15 अगस्त को मैंने लालकिले से देश के सामने ‘पंच प्राणों’ का आह्वान किया था। जिसमें विकसित भारत के निर्माण का विराट लक्ष्य हो, गुलामी की हर सोच से मुक्ति हो, भारत की विरासत पर गर्व की भावना हो, देश की एकता और एकजुटता को सशक्त करना हो और अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि रखना हो। पहले सोच थी कि सरकार सबकुछ करेगी लेकिन आज सरकार का ध्येय है कि नेशन फर्स्ट,सिटीजन फर्स्ट। विकसित भारत का मतलब आधुनिक निर्माण या बुनियादी ढांचा खड़ा करना ही नहीं बल्कि इसके लिए जरूरी है देश का सरकारी सिस्टम देशवासी की आकांक्षा को सपोर्ट करे।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली मंथन पर Rahul Gandhi पहुंचे मुखर्जी नगर, प्रतियोगी छात्रों से पूछा- और ! कैसी

देश के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण साल

देश का 16 वां लोकसेवा दिवस बहुत महत्वपूर्ण साल है। जब आजादी के अमृतकाल में अगले 25 सालों में भारत को विकसित बनाने के लक्ष्य तय किए गए हैं। हमारे पास समय कम है लेकिन सामर्थ्य भरपूर है। हमारे लक्ष्य कठिन हैं लेकिन हौसला कम नहीं है। हमें पहाड़ जैसी ऊंचाई भले ही चढ़नी है लेकिन हमारे इरादे आसमान से भी अधिक ऊंचे हैं। अगर देश के गरीब से गरीब को भी सुशासन में विश्वास जागा है तो ये आपकी भागीदारी के बिना संभव नहीं था। कोरोना संकट के बावजूद आज भारत दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन गया है।

इसे भी पढ़ेंः Bilawal Bhutto India Visit: नाजुक हालात के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री आएंगे भारत, PM Modi को लेकर दिया था विवादित बयान

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories