रविवार, जून 16, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: खुले झोंपड़ी या पेड़ के नीचे नहीं चलेंगे सरकारी स्कूल,...

Rajasthan News: खुले झोंपड़ी या पेड़ के नीचे नहीं चलेंगे सरकारी स्कूल, पेयजल समेत अन्य सुविधाओं के लिए जारी हुए निर्देश

Date:

Related stories

राजस्थान के सभी राजकीय अस्पतालों में दुरुस्त होगी जांच सुविधा, जानें डॉक्टर्स की पोस्टिंग को लेकर क्या है तैयारी?

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य के सभी राजकीय अस्पतालों में मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सकिय सुविधा को और बेहतर करने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में मिलने वाली सोनोग्राफी या अल्ट्रासोनोग्राफी जांच सुविधा को और दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं।

Jaipur व Kota समेत कई शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें योजना को लेकर क्या है राजस्थान सरकार की तैयारी?

Rajasthan News: भारत सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना को धरातल पर लाने की तैयारी जारी है।

Rajasthan News: बेटियों को 70 हजार रुपये से ज्यादा की छात्रवृत्ति दे रहा ये संस्थान! जानें कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान के पश्चिमि हिस्से में स्थित बाड़मेर व बालोतरा क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी के नाम पर दी जाने वाली छात्रवृत्ति (रूमा देवी सुगणी देवी अक्षरा छात्रवृत्ति) के तहत हुनरमंद विद्यारथियों को 70000 से ज्यादा तक की धनराशि मिल सकती है।

UP के बाद अब राजस्थान में ‘भर्ती अभियान’ को मिलेगी रफ्तार! CM भजनलाल शर्मा की समीक्षा बैठक से मिले अहम संकेत; जानें डिटेल

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अब एक बार फिर राज्य सरकारें एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। इसी क्रम में अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा ने भी राज्य के विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया के संबंध में समीक्षा बैठक की है।

Rajasthan News: खुशखबरी! किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि में बंपर इजाफा, जानें अब कितनी धनराशि पाएंगे लाभार्थी?

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद राजस्थान सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली इस सरकार ने राज्य में किसानों को बड़ा तोहफा देने का काम किया है।

Rajasthan News: राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे सरकारी स्कूलों को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के किसी भी हिस्से में खुले या झोंपड़ी में, पेड़ के नीचे या असुरक्षित स्थानों पर कक्षाओं का संचालन नहीं किया जाए। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों से अपील की है कि वे विद्यालय हेतु वैकल्पिक सुरक्षित भवन की व्यवस्था करावें।

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से ये भी निर्देश जारी हुए है कि सरकारी स्कूलों मे पेयजल व्यवस्था, शौचालयों में रनिंग वाटर की उपलब्धता, शौचालयों की नियमित साफ-सफाई तथा मरम्मत कार्य को प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जाए।

शिक्षा विभाग ने जारी किए अहम निर्देश

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे सरकारी स्कूलों को लेकर अहम निर्देश जारी किए गए हैं। शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने असुरक्षित/जर्जर विद्यालय भवनो में संचालित हो रहे राजकीय विद्यालयों को लेकर शासन का पक्ष स्पष्ट किया है।

शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भवन रहित राजकीय विद्यालयों के लिए संबंधित कलक्टर/राजस्व विभाग से तत्काल सम्पर्क कर आवश्यक भूमि आंवटित कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके अलावा विभाग ने यू-डाईस डाटा 2022-23 के आधार पर भवन रहित विद्यालयों की सूची समस्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रेषित कर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया है।

शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट लहजे में कहा गया है कि भूमि आवंटन के अभाव में जब तक विद्यालय भवन का निर्माण नहीं हो तब तक विद्यालय हेतु वैकल्पिक सुरक्षित भवन की व्यवस्था कराई जाए। इसके साथ ही ये सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी खुले में, झोंपड़ी में, पेड़ के नीचे या असुरक्षित स्थान पर कक्षाओं का संचालन ना हो।

पेयजल के साथ इन सुविधाओं का रखें ध्यान

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सरकारी स्कूलों में पेयजल व्यवस्था के साथ शौचालयों में रनिंग वाटर की उपलब्धता, शौचालयों की नियमित साफ-सफाई तथा मरम्मत कार्य का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा वर्षा मौसम के पहले ही छतों की सफाई, छतों के बन्द नालों की सफाई, बरसाती नालों के टूटे पाईपों की मरम्मत आदि का कार्य करा लें जिससे कि छतों पर पानी ना जमा हो।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories