शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: रांची पुलिस ने बनाया सबसे जबरदस्त प्लान, ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’...

Ranchi News: रांची पुलिस ने बनाया सबसे जबरदस्त प्लान, ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ करेगा सब समस्या का समाधान 

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Ranchi News: अपराध नियंत्रण को लेकर झारखंड की राजधानी रांची से बड़ी खबर सामने निकल कर आई है। बताया जा रहा है, यहां पुलिस ने एक ऐसा प्लान बनाया है,  जिससे अब अपराधी को बस एक बटन दबाने मात्र से ही पकड़ लिए जाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर भला ऐसे कैसे हो सकता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं, कि आखिर रांची पुलिस ने अपराधियों को पकड़ने के लिए कौन सा अचूक (नया) प्लान बनाया है। 

राजधानी रांची में अब अपराध करने वालों की खैर नहीं 

जी हां रांची पुलिस शहर के 50 डिफरेंट लोकेशन पर ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ (ECB) लगाया है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति परेशानी में है, तो वह इस मशीन के जरिए पुलिस की मदद ले सकता है। बस इसके लिए आपको ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ में लगे बटन को दबाना होगा। उसके बाद से पुलिस आपके लोकेशन को ट्रेस करके फ़ौरन आपकी मदद के लिए वहां पहुंच जाएगी। इस दौरान पुलिस इमरजेंसी कॉल बॉक्स में लगे कैमरे के जरिए आपको देखती भी रहेगी। ऐसे में यदि कोई अपराधी आपसे छीना झपटी  करेगा तो वह भी कैमरे में आ जाएगा । इसके अलावा बताया जा रहा है  ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ (ECB) में कई ऐसी हाईटेक प्रोग्राम सेट किए गए हैं जो अपराधी को पकड़ने में मदद करेंगी।         

शहर के 50 जगहों पर लगाए गए ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’   

देखा जाए तो रांची पुलिस क्राइम को कंट्रोल करने के लिए बीते दिनों CCTV कैमरे लगवाए थे। ऐसे में अब ‘इमरजेंसी कॉल बॉक्स’ (ECB) के लगने से क्राइम पर लगाम लग सकेगा। दरअसल यह सब कार्य रांची के लोगों को सुरक्षा प्रदान करना और स्मार्ट सिटी बनाने की चाह पर कार्य किया जा रहा है। खबरों की मानें तो शहर के 50 जगहों पर  ECB मशीन लगाई गई है। इनमें बारगेन बाजार चौक, बूटी मोड़ चौक, हिनू चौक, मेकॉन चौक, शहीद मैदान चौक, डॉ राजेंद्र प्रसाद चौक, सुजाता चौक, रतन पेट्रोल पम्प चौक, डेली मार्केट, राजभवन मोड़, कांके रोड में श्रीराम मंदिर चौक, रातू रोड न्यू मार्केट चौक, गाड़ीखाना में शनि मंदिर चौक, टाटीसिलवे चौक, रामपुर तिराहा रिंग रोड, खरसी-दाग बगईचा टोली, चांदनी चौक, लोवाडीह चौक, दुर्गा सोरेन चौक, खेलगांव चौक, ट्राइबल म्यूजियम चौक इत्यादि शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories